Tuesday , October 16 2018
Loading...

ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म अमेजन पर 60 हजार रुपए तक का सामान मिलेगा उधार

ज्यादातर ऑनलाइन शॉपिंग करते/करती हैं , तो यह खबर आपके काम की है। ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म अमेजन पर 60 हजार रुपए तक का सामान उधार मिलेगा। सोमवार (17 सितंबर) को अमेजन इंडिया ने अमेजन पे ईएमआई स्कीम शुरू करने के बारे में ऐलान किया। ग्राहक इस योजना के तहत अमेजन की वेबसाइट और मोबाइल ऐप्लीकेशन से 60 हजार रुपए तक का सामान उधार पर ले सकेंगे।

सबसे खास बात है कि इस योजना के अंतर्गत ग्राहक क्रेडिट कार्ड के बगैर तय की गई रकम तक की खरीदारी कर सकेंगे। हालांकि, अभी यह योजना इन्वाइट-ओनली प्रोग्राम पर उपलब्ध है। अमेजन यूजर्स को इसका लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस से गुजरना होगा। कंपनी उसके बाद उनके लिए क्रेडिट लिमिट तय करेगी, जिसे वे बाद में इस्तेमाल कर पाएंगे।

Loading...

यह योजना उन लोगों के लिए सबसे अधिक कारगर साबित होगी, जो क्रेडिट कार्ड न होने के कारण कई बार मनपसंद चीजें खरीदने से चूक जाते हैं। बता दें कि ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर क्रेडिट कार्ड के जरिए ईएमआई पर लिए गए सामान की किश्तें चुकानी होती हैं। माना जा रहा है कि आगामी दिनों में यह योजना शुरू होगी। पहली बार अमेजन साइट या ऐप इस्तेमाल करने वाले भी इसका लाभ ले सकेंगे। कुछ ही दिनों में ग्राहकों के पास इस योजना का इन्वाइट भी कंपनी की ओर से भेजा जाएगा। अमेजन ने ग्राहकों को यह सुविधा मुहैया कराने के लिए कैपिटल फ्लोट से टाई-अप किया है।

loading...

योजना में दो स्तर पर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस होगी, जिसके आधार पर अलग-अलग यूजर्स के हिसाब से उनकी क्रेडिट लिमिट तय की जाएगी। इच्छुक लोगों को इस योजना का फायदा उठाने के लिए उन्हें केवाईसी दस्तावेज और पैन कार्ड नंबर बताना पड़ेगा। पर जिन्हें इस का इन्वाइट आएगा, वे ही इस योजना का लाभ ले सकेंगे।

उधार पर सामान के बदले ग्राहकों को ब्याज भी चुकाना पड़ेगा। पर उनसे इसके लिए प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लिया जाएगा। हालांकि, ब्याज दर कितनी होगी? इस बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है। लेकिन माना जा रहा है यह बाजार में चल रही दरों से अधिक होगी। उधार सामान लेने के बाद ऑटो रीपेमेंट का विकल्प भी होगा, जिससे ईएमआई चुकाने की तारीख याद रखने का झंझट भी ग्राहकों के सामने नहीं होगा।

Loading...
loading...