Monday , November 19 2018
Loading...
Breaking News

रेलवे ने फ्लेक्सी फेयर में बदलाव के दिए संकेत

रेलवे में फ्लेक्सी फेयर भले ही पूरी तरह से समाप्त नहीं हो, लेकिन कुछ बदलाव कर ट्रेन यात्रियों को राहत देने की तैयारी में रेलवे है। कुछ ट्रेनों में अस्थायी रूप से फ्लेक्सी फेयर योजना बंद भी की जा सकती है।

प्रीमियम ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए जल्द ही राहत की खबर मिलने वाली है। रेलवे ने फ्लेक्सी फेयर योजना में बदलाव करेगा। पूरी तरह से तो फ्लेक्सी फेयर खत्म नहीं किया जाएगा, लेकिन जिस रूट पर यात्रियों का टोटा रहता है उस रूट पर फ्लैक्सी को खत्म किया जाएगा। अधिकारिक सूत्रों के अनुसार वैसी ट्रेनों व उस रूट को चिन्हित किया जा रहा है जहां ट्रेन खाली रहती है। इस तरह अस्थायी रूप से फ्लेक्सी फेयर योजना उस रूट पर बंद की जा सकती है।

उल्लेखनीय है कि राजधानी, शताब्दी व दुरंतो ट्रेन में 10 प्रतिशत सीट बुक होने के बाद फ्लैक्सी फेयर शुरू हो जाता है। 50 प्रतिशत सीट वास्तविक मूल्य से 15 प्रतिशत से अधिक पर बुक होती हे। इसके बाद हर 10 प्रतिशत पर दामों में बदलाव किया जाता है। रेलवे सूत्रों के अनुसार 10 फीसदी सीटें बिकने की बजाय 20 फीसदी सीटें बिकने के बाद यात्रा भाड़ा में बढोत्तरी पर भी रेलवे बोर्ड मंथन कर रहा है। पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान रेलवे को लगभग 862 करोड़ रुपये की अतिरिक्त कमाई हुई थी। लेकिन इस स्कीम की आलोचनाओं को देखते हुए रेलवे ने जल्द ही इसमें बदलावा करने का संकेत दिया है।

Loading...
Loading...
loading...