X
    Categories: अंतर्राष्ट्रीय

‘नई’ व ‘बेहतर’ ट्रेड डील पर भारत से वार्ता शुरू : अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा भारत की सब्सिडी रोकने के बयान के बाद ट्रंप ने सोमवार को दावा किया कि भारत ने पहली बार उन्हें ट्रेड डील को लेकर फोन किया है। इस दावे के बीच ट्रंप प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने सफाई दी कि ‘नई’ व ‘बेहतर’ ट्रेड डील पर भारत के साथ वार्ता हो रही है। हालांकि ट्रंप ने अपने दावे में किसी भारतीय सूत्र का हवाला तक नहीं दिया, लेकिन व्हाइट हाउस ने कहा कि दोनों देशों की जरूरतों को पूरा करने के लिए इस मसले पर बातचीत शुरू हो रही है।

दक्षिण-मध्य एशिया की उप सहायक विदेश मंत्री एलिस वेल ने कहा कि भारत-अमेरिका के बीच पिछले सप्ताह ही नई दिल्ली में टू प्लस टू वार्ता संपन्न हुई है। मुख्य रूप से रणनीतिक वार्ता होने के नाते इसमें व्यापार से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा की गई, जिसका मकसद इस बात का समाधान ढूंढना था कि किस प्रकार निष्पक्ष व पारस्परिक लाभ के तरीकों से व्यापारिक रिश्तों को आगे बढ़ाया जाए। व्हाइट हाउस प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने कहा कि भारत यात्रा से लौटे अमेरिकी अधिकारियों ने नए और बेहतर व्यापार सौदों पर चर्चा की इच्छा व्यक्त की। फिलहाल यह शुरूआती दौर में है।

एलिस वेल ने कहा कि टैरिफ (आयात शुल्क) और गैर-टैरिफ रुकावटें लंबे समय से चिंता का विषय रहे हैं, लेकिन हम बाजार पहुंच से जुड़ी चुनौतियों के मामलों को हल करने के लिए भारत सरकार के साथ काम कर रहे हैं। इससे पहले ट्रंप ने नई दिल्ली से व्यापार सौदे पर आए फोन का हवाला देते हुए कहा कि मैं फिलहाल कुछ वक्त तक इंतजार करूंगा और मुझे अच्छा लगा जिस तरह से भारत इस सौदे को पसंद कर रहा है। ट्रंप ने यह दावा भी किया कि उनके भारत जैसे देशों को सब्सिडी नहीं देने के बयान के बाद यह ट्रेड डील पहली बार ऑफर हुई है।

Loading...
Loading...
News Room :

Comments are closed.