Wednesday , November 14 2018
Loading...

इन देशों में पेट्रोल के दाम सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश

पूरे देश में पेट्रोल डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं और इसके सभी लोग काफी परेशान हैं। देश में पेट्रोल का दाम जल्द ही 90 रुपये प्रति लीटर के पार चला जाएगा। ऐसे में अगर आपको लगता है कि पेट्रोल डीजल के दाम केवल भारत में ही बढ़ रहे हैं, तो यह बिलकुल नहीं है। विश्व में कई देश ऐसे हैं जहां पर पेट्रोल के दाम भारत से दोगुना ज्यादा हैं।

विश्व के इस देश में है सबसे महंगा पेट्रोल
हांगकांग विश्व का ऐसा एकमात्र देश है, जहां पर पेट्रोल के दाम 160 रुपये प्रति लीटर के पार चला गया है। देश में अभी सबसे महंगा पेट्रोल मुंबई में जहां यह 88 रुपये के पार चला गया। इसके अलावा कई ऐसे देश हैं जहां पर पेट्रोल का दाम भारतीय मुद्रा में 100 रुपये के पार मिल रहा है। अगर पेट्रोल के सबसे कम दाम की बात करें तो पूरे विश्व में ईरान में इसके लिए 20 रुपये प्रति लीटर दाम देने पड़ेंगे। वहीं वेनेजुएला में पेट्रोल की कीमत मात्र 61 पैसे प्रति लीटर है।

Loading...

इस वजह से बढ़ रही हैं कीमतें
विशेषज्ञों की मानें तो आने वाले समय में देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अभी और बढ़ने वाली हैं। तेल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के पीछे सबसे बड़ा कारण डॉलर की मुकाबले रुपये का गिरना है। चूंकि रुपये में लगातार गिरावट आ रही है, इसकी वजह से तेल कंपनियां भी लगातार कीमतों में बदलाव कर रही हैं। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि तेल कंपनियों को कीमतों का भुगतान डॉलर में करना पड़ता है, जिसकी वजह से उन्हें अपना मार्जिन पूरा करने के लिए तेल की कीमतों में इजाफा करना पड़ रहा है।

loading...

सार्क देशों में भारत से कम कीमत
अगर पड़ोसी देशों की बात करें तो यहां पर लोग भारत से कम दाम में पेट्रोल खरीद रहे हैं। 3 सितंबर को पाकिस्तान (54.63 रुपये), अफगानिस्तान (54.92 रुपये), भूटान (64.14 रुपये), नेपाल (69.47 रुपये) और श्रीलंका में (70.14 रुपये) प्रति लीटर थे।

Loading...
loading...