Wednesday , November 21 2018
Loading...

ना ड्राइवर चलाएगा ना ही आप, तो अब कौन चलाएगा आपकी कार

अब कहीं भी जाने के लिए आपको हर समय किसी ड्राईवर की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि दुनिया में पहली बार ड्राइवरलेस टैक्सी का संचालन टोक्यो में शुरू हो गया। जापान के रोबोट मेकर जेडएमपी और टैक्सी ऑपरेटिंग कंपनी हिनोमारु कोत्सु ने मिलकर यह ‘रोबोकार मिनीवैन’ सर्विस शुरू की है। शुरुआत में इसके लिए 5.3 किमी का रूट तय किया गया है। सफर के लिए ऑनलाइन रिजर्वेशन करवाना होगा।

एक तरफ का किराया 1500 येन (करीब 950 रुपए) तय किया गया है। सफर शुरू के लिए एप का इस्तेमाल करना होगा। एप से ही कार के दरवाजे खुलेंगे और पेमेंट भी होगा। जापान में 2020 में ओलिंपिक होने वाले हैं। इससे पहले कंपनी पूरी तरह कमर्शियल संचालन शुरू करना चाह रही है।पत्नी और बच्चे के साथ इस ड्राइवरलेस कार में सफर करने वाले पहले यात्री का कहना था कि यह बहुत ही आसानी से लेन बदलती है, पता ही नहीं चला कि मैं ऑटोनोमस टैक्सी में बैठा हूॅं।

Loading...

एपल ने भी कारों के लिए सेल्फ ड्राइविंग टेक्नोलॉजी तैयार की है। हाल में खबर आई थी कि एपल खुद के सेल्फ ड्राइविंग कार प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर रही है।

loading...

फिलहाल उबर की योजना अभी अधर में है। एरिजोना में टेस्टिंग के दौरान उबर की कार ने एक पैदल यात्री की जान ले ली थी। जिस कारण कंपनी को अभी टेक्नोलॉजी में सुधार करना है। डेमलर जर्मन कार निर्माता जर्मनी की ही ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग कंपनी बॉश के साथ मिलकर अमेरिका के कैलिफोर्निया में अगले साल यह सर्विस शुरू करेगी।

उधर दीदी चक्सिंग चीन की व्यस्ततम सड़कों पर सेल्फ ड्राइविंग कार टेस्ट कर रही है। चीन की बाइडू सॉफ्टबैंक की सहयोगी कंपनी के साथ 2019 से सुविधा देगी।

Loading...
loading...