X
    Categories: राष्ट्रीय

सेना ने ब्रिगेडियर रैंक खत्म करने पर किया विचार

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत और अन्य शीर्ष अधिकारियों ने मंगलवार को सेना में संभावित सुधारों को लेकर विचार-विमर्श किया। सूत्रों ने बताया कि इस दौरान सेना में व्यापक संगठनात्मक पुनर्गठन और बल संख्या को कम करने पर बात की गई। इसमें सेना को चुस्त करने और कैडर रिव्यू पर भी चर्चा की गई। जिसके तहत सेना में ब्रिगेडियर रैंक को खत्म करने पर भी विचार किया गया।

ऐसे संकेत हैं कि अगले पांच सालों में सेना एक लाख से ज्यादा जवानों को कम कर सकती है। मौजूदा समय में सेना में 13 लाख जवान हैं। इसके साथ ही सेना के आधिनिकीकरण की प्रक्रिया और सेना को नए हथियारों और मोर्चे पर तैनात करने पर विचार किया गया। बैठक में शीर्ष अधिकारियों ने सेना में सुधार को लेकर दो समितियों की रिपोर्ट की भी समीक्षा की।

सेना में हो रहे इन सुधारों का मुख्य उद्देश्य कठिन चुनौतियों को सरलता से सुलझाना के कौशल को विकसित करना है। साथ ही प्रमुख पदों पर उम्र सीमा तय करने पर भी विचार किया जा रहा है।

Loading...

सूत्रों के मुताबिक, अगले महीने होने वाली बैठक में सेना में संख्या बल को घटाने और अन्य सुझावों पर व्यापक चर्चा करेंगे। रक्षा मंत्रालय पहले ही सेना के लिए सुधारों उपायों के लिए सीरीज की घोषणा कर चुका है, जिसमें 57 हजार अधिकारियों और अन्य रैंक के अफसरों की पुन: तैनाती करना शामिल है।

loading...
Loading...
News Room :