Wednesday , September 19 2018
Loading...

जानिए क्यों महिलाओ को दर्द होता है संभोग मे

सेक्स एक अद्भुत और आनंददायी अनुभव माना जाता है मगर कई बार ऐसा होता है की एक पार्ट्नर, आमतौर पर महिला को असहनिया दर्द भी होता है. सुख के बदले दुःख होता है और वो ऐसा सोचती है की यह आतंक कब ख़त्म होगा. यह समस्या ख़ास कर के महिलाओ मे होता है और 15% रजोनिवृत्ति के पहले के महिलाओ मे और 33% रजोनिवृत्ति के बाद के स्टेज मे महिलाओ को होता है. ऐसा क्यों की जहाँ पुरुष को अपार आनंद आता है तो महिला को अपार दर्द? इस के पीछे है कई कारण

महिला पूर्ण तरह से उत्तेजित ना हो तो दर्द होना मुमकिन है क्योंकि ल्यूब्रिकेशन भी कम होता है. साधारण महिलाए जो नॉर्मली सेक्स एंजाय करती है, अगर वो तैयार हो उस के पहले ही उस के साथ शुरू हो जाए तो उस को दर्द महसूस होता है.

Loading...

कई महिलाओ मे योनि के आस पास के मसल्स ज़्यादा टाइट होते है तो उन्हे दर्द होता है. अगर ज़्यादा कैफीन का सेवन करे (कॉफी, चाय, कोला) या स्ट्रॉबेरीस खाए तो ऐसा हो सकता है.

loading...

अगर योनि मे इन्फेक्शन हो और अंदरूनी हिस्से मे सूजन आ गया है और नाज़ुक हो गया है तो ऐसे हालात मे सेक्स कष्टदायी होता है महिलाओ के लिए.

मासिक स्राव के दौरान भी महिलाओ मे ऐसा देखा गया है की कई महिलाओ को दर्द होता है संभोग मे.

आहार मे ऑक्सालेट की मात्रा बढ़ जाए तो ऑक्सालेट क्रिस्टल पेशाब नली मे जमा हो के दर्द का कारण बन जाती है. ऐसे मे पालक, टमाटर और ऑक्सालेट वाले आहार खाना बंद कर दे.
ड्राइ वेजाइना बहुत मामूली कारण है दर्द के लिए. ऐसे मे महिला को पूर्ण तरीके से उत्तेजित करे या तो सही लुब्रीकेंट का इस्तेमाल करे.

शारीरिक दुर्बलता, तनाव, दवाई और इन्फेक्शन से महिला को रूचि नहीं होता है संभोग मे और ऐसे मे उस पर फोर्स किया जाए तो दर्द होता है.

कई बार कंडोम और लुब्रीकेंट के कारण इरिटेशन हो जाता है योनि मे और दर्द होने लगता है. ऐसे में कोई और कंडोम का ही इस्तेमाल करे जिस से एलर्जी ना पैदा हो.

अगर दर्द होता है संभोग के दौरान, तो पुरुष को तुरंत रोक देना चाहिए और इस समस्या का पहले निदान ढूंढ लें.

Loading...
loading...