Wednesday , September 19 2018
Loading...
Breaking News

इंटरनेट की लत से सिमटता जा रहा है लोगों का सामाजिक दायरा

एक शोध में कहा गया है कि जो लोग इंटरनेट की लत के शिकार होते हैं वो जब भी इससे दूर होते हैं तो गंभीर तनाव की जकड़ में आ जाते हैं। उनमें कोर्टिसॉल नाम के हार्मोन्स का स्तर बढ़ जाता है। इसका सीधा असर उनके प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है और वे तमाम बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं। आज के डिजिटल युग में इंटरनेट का बढ़ता इस्तेमाल इसीलिए गहरी चिंता का विषय है। सोशल मीडिया का इस्तेमाल लोगों के सामाजिक जीवन को समेटता जा रहा है। बच्चों से लेकर बूढ़ों तक में इंटरनेट के इस्तेमाल की लत के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में उन पर इसके दुष्प्रभावों का असर पड़ना तो तय है। आइए, आज हम जानने की कोशिश करते हैं कि इंटरनेट के इस्तेमाल के साइड इफेक्ट क्या-क्या हैं।

समय की कमी होने लगती है – जब आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आप उससे बहुत ज्यादा जुड़ जाते हैं कि आपको समय का पता ही नहीं चलता है। कई बार लोग पूरे दिन इंटरनेट का इस्तेमाल करते रहते हैं और उन्हें ध्यान भी नहीं रहता है जिसकी वजह से बाकि काम करने के लिए उनके पास समय नहीं बचता है।

Loading...

हमेशा आभासी दुनिया में रहते हैं – आप इंटरनेट का इस्तेमाल ना करने के बावजूद भी उन्ही चीजों के बारे में सोचते रहते हैं। आप सोशल मीडिया साइट्स या नई वायरल वीडियों के बारे में सोचते रहते हैं। आपको मानसिक रुप से इंटरनेट की लत लग जाती है और आप हमेशा आभासी दुनिया में जीने लगते हैं।

loading...

सामाजिकता से दूर हो जाते हैं – इंटरनेट की लत लोगों को इतनी ज्यादा हो जाती हैं कि वह किसी से मिलना पसंद नहीं करते हैं। इंटरनेट की वजह से आप अपने लोगों से दूर हो जाते हैं और हमेशा इंटरनेट का इस्तेमाल करने में लगे रहते हैं। सामाजिकता से आपका नाता टूटता जाता है।

इंटरनेट ना होने का डर – जब आपको इंटरनेट की लत लग जाती है तो आपके लिए यह एक अनिवार्य जरूरत बन जाती है। इंटरनेट न होने को आप जीवन के खतरे से जोड़ने लगते हैं। इंटरनेट ना होने से आप बहुत डर जाते हैं।

रियल वर्ल्ड से होते जाते हैं दूर – किसी भी व्यक्ति को इंटरनेट की लत लग सकती है। वह कोई स्टूडेंट, या बिजनेसमैन भी हो सकता है। इंटरनेट की लत की वजह से आपका अपने वास्तविक जीवन से फोकस कम होने लगता है जिसकी वजह से आपके काम पर असर पड़ता है।

Loading...
loading...