Monday , September 24 2018
Loading...
Breaking News

लहसुन के अलावा ये चीज भी घटा सकती है वजन

लगातार बदलते लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा बुरा असर हमारी सेहत पर पड़ा है। गलत खानपान से हमारे शरीर को कई तरह की समस्याएं घेर लेती हैं, जिसमें मोटापा भी शामिल है। मोटापा भारत नहीं बल्कि दुनियाभर के देशों के लिए एक बड़ी समस्या बन चुका है। दुनियाभर में ऐसे लोगो ंकी तादाद लगातार बढ़ती जा रही है, जो बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान हैं। इस मोटापे से छुटकारा पाने के लिए हेल्थी लाइफस्टाइल बेहद जरूरत है। इसके अलावा कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे भी हैं जिनकी मदद से बढ़ते वजन को रोका जा सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही खास घरेलू उपाय, जो हर घर में आसानी से मिल सकते हैं।

टमाटर: टमाटर में 9 ऑक्‍सो ओडीए नामक तत्‍व पाया जाता है। यह खून में लिपिड का सर्कुलेशन बढ़ाता है जिससे चर्बी में कमी आती है। टमाटर डिसलिपिडेमिया पर भी नियंत्रण करता है। इसके चलते पेट में चर्बी जमा नहीं होती है।

Loading...

अदरक वाली चाय: अदरक की चाय मूड फ्रेश करने के साथ ही पेट के लिए भी उपयोगी है। इससे चर्बी में कमी आती है। अदरक शरीर का तापमान बढ़ा देती है जिससे चर्बी घट जाती है।

loading...

लहसुन : लहसुन भी शरीर का तापमान बढ़ाता है। जिससे यह भी अदरक की तरह चर्बी घटाता है। वज घटाने में यह मददगार है। अध्‍ययन के अनुसार लहसुन चर्बी के संग्रहण को कम करता है।

पुदीना: पुदीना चर्बी कम करने में दो तरह से काम करता है। पहला, यह गाल ब्‍लेडर से पित्‍त कम करता है। पित्‍त के चलते शरीर में चर्बी जमा होती है। साथ ही पुदीना शरीर के लिए एंटी ऑक्‍सीडेंट का काम करता है, जिससे मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है।

एलोवेरा ज्‍यूस: सब जानते हैं कि एलोवेरा ज्‍यूस शरीर के बहुत फायदेमंद है। यह वजन घटाने में रामबाण उपाय है। एलोवेरा पाचन तंत्र और आंखों के लिए भी उपयोगी है।

तरबूज: तरबूज में 91 प्रतिशत पानी होता है। खाने से पहले तरबूज खाने से पेट भरा हुआ रहता है। जिससे कैलोरी भी नहीं बढ़ती है। यह पानी की कमी भी दूर करता है।

खीरा: खीरे में भी तरबूज की तरह पानी की प्रचुर मात्रा होती है। 100 ग्राम कुकुम्‍बर से शरीर में केवल 11 कैलाेरी मिलती है। साथ ही इसे खाने से पेट भी भरा हुआ रहता है।

Loading...
loading...