Sunday , November 18 2018
Loading...
Breaking News

एक साल बाद कंपनी से रिटायर होंगे जैक मा, यह शख्स बनेगा नया चेयरमैन

चीन के सबसे अमीर शख्स जैक मा ने अपनी कंपनी अलीबाबा के लिए सोमवार को उत्तराधिकारी घोषित कर दिया है। जैक मा ने कहा कि वो अगले साल अपने 55 वें जन्मदिन पर कंपनी से रिटायरमेंट लेंगे। उनकी जगह पर कंपनी के वर्तमान सीईओ डेनियल जैंग चेयरमैन बनेंगे। जैक मा ने एक बयान में कहा कि वह रिटायर होने के बाद वह अपना समय एजुकेशन पर केंद्रित फिलान्थ्रॉपी (समाज सेवा) में देंगे लेकिन वह 2020 तक बोर्ड में बने रहेंगे।

90 के दशक में खोली थी कंपनी
गौरतलब है कि चीन के पूर्वी झेरजयांग प्रांत के हांगझोऊ नगर में एक गरीब परिवार में जन्मे जैक मा अंग्रेजी अध्यापक रहे हैं। 1990 के दशक में इंटरनेट क्रांति से परिचय होने पर उन्होंने नौकरी छोड़ कर अपना कारोबार शुरू करने की ठानी और देखते ही देखते चीन के सबसे अमीर शख्स बन गए।

शुरुआती दौर में जैक मा ने अपने दोस्तों को राजी कर उनसे 60,000 डॉलर की राशि जुटाई थी और ऑनलाइन क्रय-विक्रय की सुविधा देने वाला इंटरनेट बाजार मंच अलीबाबा शुरू किया। वह 2013 में कंपनी के सीईओ बनाए गए। शेयर बाजार के हिसाब से जैक मा की कंपनी की हैसियत करीब 421 अरब डॉलर (लगभग 30,312 अरब रुपये) की है। कंपनी की हैसियत के साथ जैक मा की भी हैसियत बढ़ती गई और वह आज दुनिया के सबसे अमीर लोगों में गिने जाते हैं।

Loading...

वह माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स का अनुसरण करना चाहते हैं। बिल गेट्स दुनिया के सबसे ज्यादा चर्चित फिलान्थ्रॉपिस्ट में से एक माना जाता है। मा ने कहा था, ‘मैं बिल गेट्स से काफी चीजें सीख सकता हूं। मैं उनकी तरह अमीर नहीं हो सकता, लेकिन उनसे पहले रिटायर होकर कुछ बेहतर कर सकता हूं।’

loading...

अलीबाबा आज डिजिटल मीडिया, मनोरंजन, क्लाउड कंप्यूटिंग और तमाम प्रकार के कारोबार में अपना जाल फैला चुकी है। इस साल जून में समाप्त तिमाही में उनका कारोबार 61 फीसदी की दर से बढ़ा है। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार जैक मा चीन के सबसे धनी व्यक्ति हैं। उनकी संपत्ति 38.6 अरब डॉलर के करीब है।

Loading...
loading...