Thursday , February 21 2019
Loading...
Breaking News

देश की सबसे बूढ़ी शेरनी 26 वर्षीय जमुना की मौत

देश की सबसे बूढ़ी शेरनी 26 वर्षीय जमुना का मल्टी ऑर्गन फेलियर होने से मौत हो गई। वन विहार नेशनल पार्क में शेरनी जमुना की रविवार सुबह 6 बजे मौत हुई। जमुना 17 साल की उम्र में वन विहार नेशनल पार्क लाई गई थी। उसे साल 2010 में छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से वन विहार नेशनल पार्क लाया गया था।

सुबह 6 बजे मृत पाई गई

वन विहार नेशनल पार्क की डायरेक्टर समीता राजौरा ने बताया कि रविवार सुबह 6 बजे जब गश्ती दल बाड़े की जांच करने पहुंचे तो देखा कि जमुना के शरीर में कोई हलचल नहीं हो रही है। जिसके बाद वन्यप्राणी चिकित्सक डॉ. अतुल गुप्ता को बुलाया गया। डॉक्टरी जांच के बाद जमुना को मृत घोषित कर दिया। वन विहार के डॉ. अतुल गुप्ता व डॉ. अमोल नरवाड़े की टीम ने पोस्टमार्टम किया। प्राथमिक रिपोर्ट में मल्टी आर्गन फैलियर बताया गया है। इसके कारण उसकी मौत होना सामने आया है।

अच्छे खान पान से जमुना 11 साल ज्यादा जिंदा रही

पार्क की डायरेक्टर समिता राजौरा ने बताया कि औसत उम्र से 11 साल तक जीवित रहने का जमुना का मुख्य कारण उसकी देखभाल और डाइट है। उसका यहां पर रोजाना मेडिकल चेकअप किया जाता था। उसकी आंखों की चमक, कितना खाना खाया और कितना छोड़ा, इसकी रोजाना मॉनीटरिंग की जाती थी। बीमार होने पर उसे विटामिन और मिनरल्स भी दिए जा रहे थे।

loading...