Sunday , October 21 2018
Loading...
Breaking News

3.5 लाख रुपये में फ्लैट पाने के लिए आवेदन का आज आखरी दिन

मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) की ओर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए जा रहे फ्लैटों के साथ ही अन्य आय वर्ग के लिए आवेदन की अंतिम तिथि सोमवार को है।

प्राधिकरण की ओर से ट्रांसपोर्ट नगर, आईएसबीटी और आमवाला तरला में फ्लैट बनाने का कार्य अंतिम चरण में है। इसमें कमजोर आयवर्ग के लोगों को 3.5 लाख रुपये में फ्लैट उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा अन्य आय वर्ग के लोगों के लिए भी फ्लैट हैं।

एमडीडीए सचिव पीसी दुम्का ने अगस्त के अंतिम सप्ताह में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास के लिए आवेदन लिए जाने के आदेश जारी किए थे। इसके तहत ट्रांसपोर्टनगर, आईएसबीटी और सहस्त्रधारा रोड स्थित आमवाला तरला में बनाए जा रहे फ्लैटों में पीएम आवास योजना के तहत दुर्बल आय वर्ग के लोगों को फ्लैट देने की योजना है। इसके अलावा इसमें अन्य आय वर्ग के लोगों को भी फ्लैट दिए जाने हैं। अधिकारियों ने आवेदन की अंतिम तिथि 10 सितंबर तय की थी।

Loading...

हालांकि तिथि बढ़ाने पर निर्णय के लिए सोमवार को बैठक बुलाई गई है। सूत्रों के मुताबिक अन्य आय वर्ग के फ्लैट के लिए आवेदन की तिथि बढ़ाए जाने की संभावना है।

loading...

केंद्र और राज्य सरकार से मिलेगा अनुदान

पीएमएवाई के तहत दुर्बल आय वर्ग के लिए 2.67 लाख की अनुदान राशि रखी गई है। इसमें केंद्र सरकार की ओर से 1.50 लाख तथा राज्य सरकार की तरफ से एक लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा। शेष धनराशि का भुगतान आवेदक को खुद करना होगा।

दुर्बल आय वर्ग में नगर निगम और शहरी विकास निदेशालय द्वारा चयन सूची में दर्ज लाभार्थियों को ही इसका लाभ मिलेगा। वहीं, अन्य आयवर्गों में अनुदान राशि विभिन्न बैंकों के जरिये पीएमएवाई क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना के अंतर्गत उपलब्ध कराई जाएगी।

यहां दिए जा रहे हैं आवेदन पत्र 
एमडीडीए कार्यालय, आईएसबीटी आवासीय योजना कैंप कार्यालय, आलयम आमवाला तरला आवासीय योजना कैंप कार्यालय निकट एकता विहार, नगर निगम, बैंक ऑफ बड़ौदा, एक्सिस बैंक, ओरियेंटल बैंक ऑफ कॉमर्स।
दुर्बल आय वर्ग के लोगों को यहां मिलेंगे आवास

वर्गों के अनुसार यह होगी कीमत

योजना         कुल फ्लैट         पीएमएवाई फ्लैट की संख्या 
टीपी नगर         368                224
आईएसबीटी         332               –
आमवाला तरला         592        240

योजना         श्रेणी         मूल्य     वार्षिक आय    अनुदान राशि 
टीपी नगर        दुर्बल आयवर्ग         6    3    2.50
अल्प आय वर्ग         19.90    6     2.67
मध्यम आय वर्ग         45    18    2.30

आईएसबीटी       उच्च आय वर्ग         65    18    2.30
आमवाला तरला  दुर्बल आय वर्ग         6    3    2.50
अल्प आय वर्ग         22.90    6    2.67
मध्यम आय वर्ग         55.90    18    2.30
उच्च आय वर्ग         66.90    18    2.30
(फ्लैट की धनराशि लाख में)   

ये कर सकते हैं आवेदन

– आवेदनकर्ता वर्ष 2015 से शहर में निवास कर रहा हो।
– उसके या परिवार के नाम से देश में कहीं कोई पक्का आवास न हो।
– व्यक्ति की आय सालाना तीन लाख या इससे कम होनी चाहिए।

पीएम आवास योजना के तहत फ्लैटों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 10 सितंबर रखी गई है। इसे लेकर सोमवार बैठक बुलाई गई है। बैठक में में स्थिति को देखते हुए तिथि बढ़ाने या न बढ़ाने का निर्णय लिया जाएगा। वहीं, अन्य आयवर्ग के फ्लैटों की तिथि बढ़ाने पर भी विचार किया जाएगा।

Loading...
loading...