Friday , February 22 2019
Loading...

ज्यादा जंक फूड खाने वालों के मुंह से आती है दुर्गंध

जंक फूड्स को पसंद करने वाले बहुत हैं। आसानी से मिलने वाले तथा दिन भर की छोटी-मोटी भूख को शांत करने वाले जंक फूड्स सांसों में दुर्गंध के बड़ा कारक होते हैं। ऐसा उनमें इस्तेमाल किए गए प्याज-लहसुन की वजह से नहीं है बल्कि बर्गर सहित तमाम जंक फूड्स में हमेशा रहने वाली नमी और उनके तले हुए होने की वजह से ऐसा होता है। इससे हमारे शरीर में ऐसे रिएक्शन्स होते हैं कि सांसों से बदबू आने की समस्या हो जाती है। फ्राइज या पैटी को जिस तेल से तला जाता है वे पाचक एंजाइम्स के साथ मिलकर सांसों में दुर्गंध पैदा करने का काम करती हैं।

एक अध्ययन में भी इस बात की पुष्टि की गई है। जर्नल ऑफ नेचुरल साइंसेज, बायोलॉजी एंड मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग अक्सर सप्ताह में 3-4 बार फास्ट फूड्स खाते हैं उनमें सांसों की बदबू की शिकायत अधिक होती है। स्टडी के मुताबिक जो लोग कभी-कभार फास्ट फूड्स का सेवन करते हैं उनमें यह समस्या कम देखी गई है। ऐसे में विशेषज्ञों के मुताबिक आप इस समस्या से अगर बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में ताजी सब्जियां, फल जैसे – सेब, संतरे. स्ट्रॉबेरीज आदि को शामिल करें। इसमें विटामिन सी होता है जो मुंह में बैक्टीरिया पनपने नहीं देता।

जंक फूड्स की वजह से सांसों में दुर्गंध क्यों?

पाचन में कठिन – जंक फूड्स पाचन में कठिन होते हैं। इस वजह से इनके सेवन से पेट में गैस बनता है। यह गैस हमारे मुंह के रास्ते बाहर निकलती है। इसकी गंध काफी तेज होती है जिसे च्युइंग गम या फिर मिंट्स से दूर किया जा सकता है।

एसिडिटी – जंक फूड्स में काफी मात्रा में तेल होता है। इसकी वजह से एसिडिटी हो सकती है। इस वजह से भी सांसों में बदबू की समस्या होती है।

डायबिटीज – डायबिटीज में सांसों से दुर्गंध आने की काफी संभावना होती है। शरीर में ज्यादा मात्रा में शुगर होने की वजह से डायबिटीज की बीमारी होती है और मुंह में पलने वाले बैक्टीरिया शुगर से पोषण पाते हैं। इन बैक्टीरिया की वजह से ही सांसों से दुर्गंध की समस्या होती है।

loading...