Friday , September 21 2018
Loading...

Whatsapp पर होना है अदृश्य तो करें यह छोटा सा काम और…

आप लगभग हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर और स्नैपचैट से लॉग आउट होकर ​अपने निजी वक्त में उससे निजात पा सकते हैं। लेकिन जब बात व्हाट्स एप की हो तो आप इसे अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करने के बाद नोटिफिकेशन से आसानी से मुक्ति नहीं पा सकते। यह भी संभव नहीं है कि आप हर बार व्हाट्स एप को डिलीट और फिर से इंस्टॉल करें। खासतौर से उस वक्त जब आप कुछ सीमित समय के लिए नोटिफिकेशन से मुक्ति पाना चाहते हों। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने ब्लू टिक रीड को स्विच आॅफ किया है। मैसेज भेजने वाले को पता चल ही जाता है कि आपने उसका मैसेज पढ़ा है या नहीं। मैसेज भेजने वालों को आप आॅनलाइन दिख जाते हैं। इसका कारण बेहद साफ है। ये इसलिए होता है क्योंकि जैसे ही आप आॅनलाइन आएंगे और व्हाट्सएप खोलेंगे सभी यूजर्स को आप आॅनलाइन दिखने लगेंगे।

अभी तक आधिकारिक रूप से सीमित समय के लिए व्हाट्सएप नोटिफिकेशन से निजात पाने और गायब हो जाने का कोई आधिकारिक तरीका नहीं है। लेकिन जो लोग अंजान हैं उनके लिए व्हाट्सएप से गायब हो जाने का सबसे आसान तरीका किसी फायरवॉल एप को डाउनलोड करना है। फायरवॉल एप जैसे मोबीवोल और नोरूट किसी भी एप की नेट कनेक्टिीविटी को रोक सकती हैं। आप इनके जरिए ये चुन सकते हैं कि नेट आॅन करने के बाद आप जीमेल तो कर सकते हैं लेकिन व्हाटसएप को मैसेज के लिए डेटा इस्तेमाल करने से रोक सकते हैं। लेकिन कई बार ऐसी एप का इस्तेमाल खतरनाक भी हो सकता है।

व्हाटसएप ट्यून को बंद करने के लिए : व्हाट्स एप संदेशो या कॉल के लिए नो रिंगटोन चुनने का अभी कोई विकल्प नहीं है। आपको कोई न कोई रिंगटोन चुननी ही पड़ती है। अगर आप इसे बंद करना चाहते हैं तो आपको सिर्फ एक ट्रिक ही आजमानी होगी। आप सिर्फ 2 सेकेंड के लिए आॅडियो रिकॉर्डर एप से सन्नाटे को रिकॉर्ड करें। इसे किसी फाइल के नाम से सेव कर लें। इसके बाद व्हाटसएप की सेटिंग में जाकर नोटिफिकेशन बटन को दबाएं। रिंगटोन में अपनी रिकॉर्ड की हुई रिंगटोन का चुनाव करें। इससे आप बेवजह के नोटिफिकेशन से खुद को बचा सकेंगे।

व्हाटस के आइकन नोटिफिकेशन को बंद करने के लिए : फोन की सेटिंग पर जाएं। इसके बाद एप्स और फिर एप्स की लिस्ट में जाकर व्हाटसएस पर क्लिक करें। क्लिक के बाद नोटिफिकेशन के आॅप्शन पर जाकर डिसेबल आॅल कर दें। आप चाहें तो डिसेबल वाइब्रेशन और पॉप-अप्स को भी बंद कर सकते हैं। अब आपको उस वक्त तक कोई भी मैसेज का नोटिफिकेशन परेशान नहीं कर सकेगा। जब तक आप खुद व्हाट्सएप नहीं आॅन करेंगे।

व्हाटस एप की नोटिफिकेशन ​लाइट को बंद करने के लिए: आपको व्हाट्स एप की सेटिंग्स में जाकर नोटिफिकेशन और फिर लाइट को चुनना होगा। इसके बाद आप नन का बटन दबाकर इसे बंद कर सकते हैं। इससे मैसेज आना तो जारी रहेगा लेकिन आपके मोबाइल पर लाइट नहीं जलेगी। अगर आप नहीं चाहते कि व्हाट्स एप व्यर्थ में आपका डाटा चूसे तो आप फोन की सेटिंग्स में जाएं। एप्स में जाकर व्हाट्स एप को चुनें। इसके बाद फोर्स स्टॉप का बटन दबा दें। इसके बाद आप बैकग्राउंड डेटा को डिसेबल कर दें। इसके बाद आप व्हाट्स एप की सभी परमिशन को बंद कर दें। इससे व्हाट्स एप को डिलीट किए बिना ही आप आसानी से अपने मोबाइल में मैसेज आने से रोक सकेंगे।

Loading...
loading...