Wednesday , September 26 2018
Loading...
Breaking News

23वें ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचने वाले जोकोविच और डेल पोत्रो के बीच खिताबी टक्कर

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल के चोटिल होने के कारण मैच बीच में छोड़ने से अर्जेंटीना के तीसरी वरीय जुआन मार्टिन डेल पात्रो यूएस ओपन के फाइनल में पहुंच गए जहां उनका सामना सर्बिया के नोवाक जोकोविच से होगा। नडाल जब इस मैच से हटे उस समय 2009 के चैंपियन डेल पोत्रो 7-6, 6-2 से आगे थे।

फाइनल में उन्हें 2011 और 2015 के चैंपियन जोकोविच की चुनौती से पार पाना होगा जो आठवीं बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे हैं। जोकोविच ने जापान के केई निशिकोरी को 6-3, 6-4, 6-2 से शिकस्त देकर अपने 23वें ग्रैंड स्लैम फाइनल में जगह पक्की की।

फाइनल में जोकोविच का पलड़ा भारी 
दोनों खिलाड़ियों के बीच हुए मुकाबलों में जोकोविच का पलड़ा भारी रहा है, जिन्होंने 14 मुकाबलों में जीत दर्ज की है जबकि डेल पोत्रो चार में ही जीत दर्ज कर सके हैं। जोकोविच ने यूएस ओपन में डेल पोत्रो को 2007 और 2012 में दो बार बिना सेट गंवाए हराया है। पिछले साल जोकोविच चोट के कारण टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाए थे।  विंबलडन चैंपियन जोकोविच ने निशिकोरी के खिलाफ 17 मैचों में 15वीं जीत दर्ज की। वह इस खिताब को जीतकर 14 ग्रैंड स्लैम जीतने की पीट संप्रास की बराबरी करना चाहेंगे।

Loading...

‘हम एक दूसरे के खिलाफ ग्रैंड स्लैम फाइनल में कभी नहीं खेले। मैं एक खिलाड़ी और व्यक्ति के तौर पर उनका काफी सम्मान करता हूं। वह महान खिलाड़ी है।’-नोवाक जोकोविच

loading...

2009 : में चैंपियन रहे हैं अर्जेंटीना के डेल पोत्रो

02: बार यूएस ओपन जीता है सर्बिया के जोकोविच ने

14-4 का जीत-हार का रिकॉर्ड है जोकोविच का डेल पोत्रो के खिलाफ 

इस साल दूसरी बार चोट के कारण नडाल को छोड़ना पड़ा मैच

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने कहा है कि घुटने की चोट के कारण वह यूएस ओपन के सेमीफाइनल से जरूर हट गए हैं लेकिन यह चोट उन्हें और ग्रैंड स्लैम जीतने के लक्ष्य से दूर नहीं रख पाएगी। उन्होंने कहा कि मुझे पता है कि मेरे घुटने की समस्या क्या है और मुझे इस दिशा में क्या करना है ताकि जल्द से जल्द फिट हो सकूं। इस साल नडाल ने चार मैच हारे हैं जिसमें दो में उन्हें रिटायर होना पड़ा है।

जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में वह मारिन सिलिच के खिलाफ पांचवें सेट में रिटायर हो गए थे। 17 ग्रैंड स्लैम जीत चुके नडाल ने 2003 विंबलडन में अपना पहला ग्रैंडस्लैम खेला था तब से अब तक वह चोट के कारण आठ ग्रैंडस्लैम मिस कर चुके हैं। बावूजद इसके उनकी झोली में 17 ग्रैंड स्लैम हैं जोकि रोजर फेडरर से सिर्फ तीन कम हैं।

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नडाल अपने चौथे यूएस ओपन और ओवरऑल 18वें ग्रैंडस्लैम का लक्ष्य लेकर चल रहे थे। नडाल ने इससे पहले बुधवार को लगभग पांच घंटे चले क्वार्टरफाइनल मैच में डोमिनिक थिएम को हराया था।

‘मुझे मैच बीच में छोड़कर हटना पसंद नहीं है। जब एक खिलाड़ी खेल रहा हो और दूसरा कोर्ट के बाहर हो तो इसे टेनिस मुकाबला नहीं कहा जा सकता।’-राफेल नडाल

Loading...
loading...