Saturday , February 23 2019
Loading...

हर पल की फोटो सोशल मीडिया पर करते हैं अपडेट तो जान ले ये बात

हम आए दिन ऐसे लोगों को देखते हैं जो अपनी हर एक गतिविधि की खबर सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं। कहां जा रहे हैं, कहां से आ रहे हैं, क्या खाया, क्या देखा और किनसे मिले इन सबकी जानकारी देना तो मानो कुछ लोगों के रूटीन का हिस्सा बन जाता है। कई लोग तो लोकेशन तक अपलोड कर देते हैं। लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं कि ऐसा करना अापके रिश्ते के लिए खतरनाक हो सकता है। एक शोध में ये बात सामने आई है।

अमेरिका की फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए शोध से पता चला है कि जो लोग सोशल मीडिया पर अपने हर एक पल की फोटो अपलोड करते हैं, इसका बुरा प्रभाव उनके रोमांटिक रिश्ते पर पड़ने लगता है। इस शोध के लिए मनोचिकित्सकों की एक टीम ने युवाओं और उम्रदराज लोगों की सोशल मीडिया गितिविधियों पर नजर रखी थी। इससे पहले आए शोध में ये बात पता चली थी ऐसे लोग अधिक रोमांटिक होते हैं। अब इस नए शोध में इससे उलट नतीजे आए हैं।

तस्वीर डालने वाले लोगों के रिश्ते हुए प्रभावित

शोध के दौरान ये भी पाया गया कि लोग सुंदर दिखने वाली तस्वीरें सोशल मीडिया पर इसलिए पोस्ट करते हैं क्योंकि उन्हें खुद की तारीफ सुनना काफी पसंद होता है। इसी कारण से वह लगातार अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं। जिन लोगों ने अपनी ज्यादा तस्वीरें पोस्ट की और लंबे समय तक जो लोग ऐसा करते रहे, उनके रिश्तों में भी उतनी ही कड़वाहट पाई गई। जिसके कारण कई लोगों की शादी टूटी तो कई का ब्रेकअप हो गया।

loading...