X
    Categories: स्वास्थ्य

सही खान-पान से दूर हो सकते हैं डार्क सर्कल्स

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स का होना आपकी खूबसूरती पर धब्बे की तरह होता है। अक्सर लोग तनाव, थकान या फिर अनिद्रा को डार्क सर्कल्स की प्रमुख वजह मानते हैं। लेकिन इसके सिर्फ यही कारण नहीं होते। डिहाइड्रेशन, एनीमिया, लीवर की बीमारी या फिर एलर्जी की वजह से भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। लेकिन इससे आपको डरने की जरूरत नहीं है। बस अपने खान-पान पर ध्यान देकर आप इससे मुक्ति पा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को शामिल करना होगा। कंसीलर या कास्मेटिक्स के इस्तेमाल के अलावा पोषण से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन कर भी आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं।

कौन-कौन से फूड्स हो सकते हैं मददगार –

Loading...

एंटी-ऑक्सीडेंट्स – सूरज की पराबैगनी किरणें, प्रदूषण, स्मोकिंग आदि कई वजहों से आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स की मात्रा बढ़ जाती है तो आपके सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे बचने के लिए आपको अपने खाने में एंटी-ऑक्सीडेंट्स को शामिल करना होगा। एंटी-ऑक्सीडेंट्स सेल डैमेज होने से बचाते हैं। इसके अलावा ये रक्त प्रवाह को भी दुरुस्त रखते हैं। कोलाजन के निर्माण, शरीर से विषाक्त तत्वों के उत्सर्जन तथा स्किन को फिर से चमकदार बनाने में भी ये काफी फायदेमंद होते हैं।

loading...

स्किन के लिए फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट्स – विटामिन सी से भरपूर साइट्रस फ्रूट्स, स्ट्रॉबेरी, अमरूद, लाल और हरी मिर्च आदि एंटी-ऑक्सीडेंट्स के बेहतरीन स्रोत होते हैं। इसके अलावा विटामिन ई से भरपूर बादाम, हरी पत्तेदार सब्जियां, लाइकोपीन से भरपूर टमाटर, पपीता, तरबूज खाने से भी डार्क सर्कल्स से निजात पाया जा सकता है। अंगूर, ब्लूबेरी और डार्क चॉकलेट भी आपके काम आ सकते हैं।

आयरन- आयरन से भरपूर फल खाने से थकान, एनीमिया आदि लक्षणों से निजात मिल सकती है। इससे डार्क सर्कल्स होने की संभावना नहीं होती। इसके लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, टोफू, पंपकिन सीड्स, सूखे फल, आलू, मशरूम, मछली आदि का सेवन करें।

विटामिन के – विटामिन के डैमेज्ड स्किन को रिपेयर करने का काम करता है। चेहरे पर स्ट्रेच मार्क्स रिमूव करने तथा उनकी प्रत्यास्थता बढ़ाने के लिए विटामिन के का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए अपनी डाइट में बंदगोभी, ब्रोकली, पालक, अंडे, मछली, मीट आदि का सेवन किया जा सकता है।

Loading...
News Room :

Comments are closed.