Monday , November 19 2018
Loading...
Breaking News

वजन कम करने से लेकर इन बीमारियों में फायदेमंद है लौकी

जब भी हरी सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है उनमें एक सब्जी लौकी की होती है। लौका ऐसी सब्जी है जिसे बहुत से लोग पसंद नहीं करते होंगे। लेकिन वो लोग इस सब्जी में मौजूद औषधीय गुण जान जाएंगे तो लौकी उनकी फेवरेट सब्जियों में शामिल हो जाएगी। लौका एक ऐसी सब्जी है जिसमें 95 प्रतिशत पानी होता है, जिससे शरीर में पानी की पूर्ति भी होती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं। आइए जानते हैं लौकी से क्या-क्या फायदे होते हैं।

वजन कम करने के लिए: लौकी का सबसे बड़ा फायदा है, कि यह आपका वजन बहुत जल्दी कम करने में सहायक होती है। इसलिए इसे उबालकर नमक के साथ खाया जाता है, या फिर इसका जूस पिया जाता है।

Loading...

पाचन दुरुस्त रखने के लिए: लौकी पाचन संबंधी समस्याओं का उत्तम इलाज है, साथ ही यह एसिडिटी में भी लाभप्रद है। कम कैलोरी वाली लौकी को आसानी से पचाया जा सकता है। इसमें फाइबर होता है, ना पचने वाले आहार को भी पचाया जा सकता है। लौकी की तासीर ठंडी होती है और यह हमारे लिवर को दुरुस्त रखती है। लौकी को अपने भोजन में शामिल करने से पाचन क्रिया को बेहतर किया जा सकता है।

loading...

डायबिटीज के लिए: डाइबिटीज के मरीजों के लिए लौकी का सेवन एक प्रभावकारी उपाय है। डाइबि‍टीज में खाली पेट लौकी का सेवन करना बेहतर होगा। आप चाहें तो लौकी का जूस पी सकते हैं।

यूरिन इन्फेक्शन के लिए: लौकी शरीर में सोडियम की अधि‍कता को कम करने में सहायक है, जो यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है। अगर पेशाब करते समय किसी को जलन महसूस होती है, तो उसके लिए भी डॉक्टर लौकी या उसका सूप पीना फायदावर्धक बताते हैं। वहीं अगर किसी के लीवर में प्रोबलम है और ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो लौकी खाना उसके लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि कम इसमें कम कैलोरी होती है।

स्किन के लिए: लौकी, स्किन हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसका सेवन करने से त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है और स्किन आकर्षक दिखाई देती है।

पेट के लिए: फाइबर युक्त होने से लौकी पेट के कई रोगों के लिए लाभदायक होती है। यह सब्जी अल्सर, पाइल्स और गैस के रोगियों को लिए काफी फायदेमंद सब्जी है। फाइबर होने के कारण लौकी जल्दी पच जाती है और शरीर में गैस की समस्या नहीं होती।

कई बीमारियों के लिए: लौकी के बीज का तेल कोलेस्टेरॉल को कम करता है और यह हृदय के लिए लाभप्रद है। लौकी रक्त की नाडिय़ों को भी स्वस्थ बनाती है। लौकी का उपयोग आंतों की कमजोरी, कब्ज, पीलिया, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह, शरीर में जलन आदि में बहुत उपयोगी है। इसके अलावा लौकी के जूस पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

Loading...
loading...