Friday , September 21 2018
Loading...
Breaking News

अपनी आदर्श सेरेना को मात देकर जीता पहला ग्रैंडस्लैम

नाओमी ओसाका ने अपने दूसरे जन्मदिन का जश्न भी नहीं मनाया होगा जब उनकी आदर्श सेरेना विलियम्स ने यूएस ओपन का अपना पहला खिताब जीता था। उसी जापानी युवा टेनिस खिलाड़ी ओसाका ने शनिवार को अपनी आदर्श सेरेना विलियम्स को यूएस ओपन 2018 के फाइनल में मात देकर इतिहास रच दिया।

फ्लशिंग मीडोज पर ओसाका ने अमेरिका की सेरेना विलियम्स को सीधे सेटों में 6-2, 6-4 से मात देकर हराया। ओसाका ग्रैंडस्लैम जीतने वाली जापान की पहली पुरुष/महिला टेनिस खिलाड़ी बनी। वह किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचने वाली जापान की पहली महिला टेनिस खिलाड़ी तो बनी ही थीं, अब उन्होंने सेरेना को मात देकर इतिहास रच दिया।

ओसाका ने इस जीत के साथ ही रिकॉर्ड्स बुक को हिलाकर रख दिया है:

# नाओमी ओसाका ने सेरेना विलियम्स के खिलाफ अपने दोनों मुकाबले जीते। इससे पहले दोनों के बीच मियामी डब्ल्यूटीए प्रीमियर में भिड़ंत हुई थी। तब जापानी खिलाड़ी ने 6-3, 6-2 से मैच अपने नाम किया था।

# नाओमी ओसाका की जीत का मतलब है कि 80 साल में पहली बार एक के एक बाद दो सीजन में चार अलग-अलग प्रमुख टूर्नामेंट जीतने वाले चैंपियंस मिले। 2017- सेरेना विलियम्स, येलेना ओस्टापेंको, गार्बाइन मुगुरुजा, स्लोएन स्टीफंस; 2018- कैरोलिन वोज्नियाकी, सिमोन हालेप, एंजेलिक कर्बर और नाओमी ओसाका)

Loading...

# नाओमी ओसाका 9 साल में यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचने वाली सबसे युवा महिला टेनिस खिलाड़ी बनी। इससे पहले कैरोलिन वोज्नियाकी ने 2009 यूएस ओपन फाइनल में जगह बनाई थी। तब उनकी उम्र 19 साल 64 दिन थी। वैसे, सबसे कम उम्र में यूएस ओपन खेलने का रिकॉर्ड मारिया शारापोवा के नाम है। उन्होंने 2006 में सिर्फ 19 साल की उम्र में फाइनल खेलकर खिताब जीता।

loading...

# नाओमी ओसाका ने टूर्नामेंट में सिर्फ 28 गेम्स गिराते हुए फाइनल में जगह बने थी। इससे पहले यह रिकॉर्ड सेरेना विलियम्स ने 2014 में बनाया था। तब उन्होंने 26 गंवाएं थे।

# नाओमी ओसाका और सेरेना के बीच उम्र का फर्क यूएस ओपन इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा है। 1991 के यूएस ओपन फाइनल में मोनिका सेलेस ने मार्टिना नवरातिलोवा को मात दी थी। मोनिका से नवरातिलोवा 17 साल 45 दिन बड़ी हैं। सेरेना विलियम्स जापानी टेनिस सनसनी ओसाका से 16 साल 20 दिन बड़ी हैं।

Loading...
loading...