Saturday , September 22 2018
Loading...
Breaking News

व्यायाम के दौरान मांसपेशियां ही घटाती हैं चर्बी

कभी सोचा है कि व्यायाम करते समय आपके शरीर से चर्बी कैसे कम होती है? एक अध्ययन के मुताबिक, व्यायाम के दौरान हमारी मांसपेशियों में ही विकसित होने वाला एक पदार्थ चर्बी कम करने में हमारी मदद करता है।

मैसाचुसेट्स जनरल हास्पिटल में नियुक्त तथा अध्ययन के वरिष्ठ लेखक रॉबर्ट गेर्सटेन ने कहा, “हमारे अध्ययन से प्राप्त निष्कर्ष इस अंतर्निहित भावना को मजबूती प्रदान करता है कि व्यायाम के दौरान मांसपेशियों से उत्सर्जित संकेत रक्त परिसंचरण के जरिए वसा उत्तकों एवं लीवर तक पहुंचकर उन्हें प्रभावित करता है।”

Loading...

शोधकर्ताओं को हालांकि पहले से पता था कि पीजीसी-1 नामक प्रोटीन मांसपेशियों में उपापचयी गुणसूत्रों को नियंत्रित करता है, तथा मांसपेशियों को व्यायाम के दौरान प्रतिक्रिया करने में मदद करता है।

loading...

अब तक लेकिन यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि पीजीसी-1 प्रोटीन अन्य उत्तकों तक संकेत कैसे पहुंचाते हैं।

गेर्सटेन और उनके सहयोगियों ने पीजीसी-1 को सक्रिय करने बाद जब उत्तकों द्वारा स्रावित चयापचयों की निगरानी की तो उन्हें एक ऐसा चयापचय ‘अमीनोआइसोब्यूटीरिक एसिड’ दिखा जो गुणसूत्रों में वसा उत्तकों की सक्रियता बढ़ा देता है, जो शरीर से कैलोरी की मात्रा कम करने के लिए उत्तरदायी होता है।

‘सेल मेटाबॉलिज्म’ पत्रिका में प्रकाशित चूहों पर किए गए इस अध्ययन में यह भी कहा गया है कि ‘अमीनोआइसोब्यूटीरिक एसिड’ वजन बढ़ने की दर को कम करने और रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित रखने में भी मददगार पाया गया।

Loading...
loading...