Wednesday , September 19 2018
Loading...

पहली बार यूएस ओपन के फाइनल में पहुंची ओसाका

जापान की नाओमी ओसाका ने अपना स्वप्निल सफर जारी रखते हुए पहली बार ड्रीम ग्रैंड स्लैम के फाइनल में प्रवेश कर लिया। अब पहले ग्रैंड स्लैम खिताब के लिए ओसाका का सामना उनकी आदर्श और दिग्गज अमेरिकी खिलाड़ी सेरेना विलियम्स से होगा।

20 वर्षीय ओसाका ने यूएस ओपन के सेमीफाइनल में गत उपविजेता अमेरिका की ही मेडिसन कीज को 6-3, 6-4 से शिकस्त देकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई। इसी के साथ वह किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचने वाली पहली जापानी महिला खिलाड़ी बन गईं। वहीं, 36 वर्षीय सेरेना ने लातविया की अनास्तासिया सेवास्तोवा को 66 मिनट तक चले मुकाबले में 6 -3, 6 -0 से पराजित किया।

सेरेना खत्म करना चाहेंगे चार वर्ष का सूखा 
छह बार की चैंपियन सेरेना ने चार वर्ष से यहां ट्रॉफी नहीं जीती है। पिछली बार वह 2014 में यहां चैंपियन बनीं थी। वह पिछले साल अपनी बेटी के जन्म के बाद दूसरे ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंची है। विंबलडन के फाइनल में उन्हें एंजेलिक कर्बर के हाथों हार मिली थी।

Loading...

एवर्ट को छोड़ देंगी पीछे

सेरेना अगर यूएस ओपन जीत लेती हैं तो वह ओपन ईरा (1968 के बाद) में क्रिस एवर्ट (छह ट्रॉफी) के रिकॉर्ड को तोड़ देंगी और सर्वाधिक बार यह ट्रॉफी जीतने वाली पहली खिलाड़ी बन जाएंगी। साथ ही 24वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतकर ऑस्ट्रेलिया की मारगेरट (24) कोर्ट के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर लेंगी।

मां बनने के बाद ग्रैंड स्लैम जीतने वाली बनेंगी चौथी खिलाड़ी 
सेरेना अगर ट्रॉफी जीत जाती हैं तो मां बनने के बाद यूएस ओपन जीतने वाली चौथी खिलाड़ी बन जाएंगी। इससे पहले मारगरेट , इवोन गूलागोंग और किम क्लिस्टर्स ऐसा कर चुकी हैं।

loading...

फाइनल में पहुंचने के बाद नाओमी ओसाका ने कहा, ‘बचपन से ही मेरा सपना था कि मैं किसी एक ग्रैंड स्लैम के फाइनल में अपनी आदर्श खिलाड़ी सेरेना के खिलाफ खेलूं। अब वह पूरा होने जा रहा है। मैं इसके बारे में सोचकर काफी रोमांचित हूं। यह मेरे लिए किसी अन्य मुकाबले जैसा ही है।’

वहीं, सेरेना विलियम्स ने कहा, ‘अस्पताल के पलंग से उठकर एक साल बाद यहां तक पहुंचना आसान नहीं था। पिछले साल इस समय मैं चल फिर भी नहीं पा रही थी और एक साल बाद लगातार दो ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंची। इतनी तेजी से यहां तक आना अद्भुत है।’

-01 पहली जापानी महिला खिलाड़ी बनीं नाओमी किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचने वाली
-09 वीं बार यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचीं सेरेना छह बार जीत चुकी हैं यह ट्रॉफी
-02 दूसरी भिड़ंत होगी दोनों में यह। इससे पहले ओसाका ने इसी साल मार्च में मियामी ओपन में सेरेना को हराया था
-04 साल बाद यूएस ओपन के फाइनल में पहुंची हैं सेरेना। 2015 व 16 में सेमीफाइनल में हार गई थीं। 2017 में खेलीं नहीं थीं
-03 तीसरी उम्रदराज खिलाड़ी हैं सेरेना ओपन ईरा में किसी ग्रैंड स्लैम में फाइनल में पहुंचने वालीं। अगर वह ट्रॉफी जीत जाती हैं तो सबसे उम्रदराज चैंपियन बन जाएंगी। वह अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ेंगी जोकि उन्होंने 2017 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर बनाया था।
Loading...
loading...