Tuesday , September 25 2018
Loading...

17 साल के हृदय ने सोने पर निशाना साध जीता दिल

भारतीय जूनियर निशानेबाजों ने आईएसएसएफ विश्व कप चैंपियनशिप में सोना लूटो अभियान जारी रखते हुए छठे दिन दो और स्वर्ण और एक रजत और कांस्य सहित कुल चार पदक जीते। 17 वर्षीय हृदय हजारिका ने 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक पर निशाना साधकर दिल जीता तो महिला टीम ने विश्व रिकॉर्ड के साथ पीला तमगा जीता। इलावेनिल वलारिवान ने रजत तो श्रेया अग्रवाल ने कांस्य हासिल। भारत अब तक टूर्नामेंट में छह स्वर्ण, सात रजत और पांच कांस्य सहित कुल 18 पदक जीता चुका है जोकि उसका इस टूर्नामेंट में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन है। इससे पहले उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन क्रोएशिया के जगरेव में था जहां टीम ने छह पदक जीते थे।

हजारिका ने शूटऑफ में मारी बाजी 
फाइनल के लिए क्वालिफाई करने वाले एकमात्र भारतीय हजारिका ने 627. 3 का स्कोर किया। फाइनल में उनका और ईरान के मोहम्मद आमिर नेकूनाम का स्कोर एक समान 250.1 रहा। हजारिका ने शूटऑफ 10.3 का स्कोर कर में जीत दर्ज की। आमिर 10.2 का स्कोर ही कर पाए। रूस के ग्रिगोरी शामाकोव (228.6) ने कांस्य पदक हासिल किया। टीम स्पर्धा में हजारिका, दिव्यांश पंवार और अर्जुन बाबुटा की तिकड़ी 1872.3 अंक लेकर चौथे स्थान पर रही।

इलावेनिल की चांदी 
इलावेनिल वलारिवान महिलाओं की जूनियर दस मीटर एयर राइफल में चीन की डबल सीनियर विश्व कप की स्वर्ण पदक विजेता शी मेंगयाओ से मामूली अंतर से स्वर्ण पदक से चूक गईं। इलावेनिल (249.8) दूसरे और शी (250.5) पहले स्थान पर रहीं। भारत की 17 वर्षीय श्रेया अग्रवाल (228.4) के खाते में कांसा आया।

Loading...

महिलाओं का रिकॉर्ड 
व्यक्तिगत में पदक से चूकने के बाद इलावेनिल ने दस मीटर एयर राइफल की टीम स्पर्धा में व्यक्तिगत रिकॉर्ड और टीम रिकॉर्ड के साथ भारत की झोली में गोल्ड डाला। इलावेनिल (631), श्रेया (628.5) और मानिनी कौशिक(621.2) की तिकड़ी ने कुल 1880.7 का स्कोर कर पहला स्थान पाया। इलावेनिल का स्कोर जूनियर वर्ग में नया विश्व रिकॉर्ड भी रहा।

loading...

सीनियरों ने फिर किया निराश 
सीनियर वर्ग में छठे दिन भी कोई भी भारतीय निशानेबाज फाइनल में जगह नहीं बना पाया। 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता संजीव राजपूत 58वें, स्वप्निल कुसाले 55वें और अखिल शयोरण 44वें स्थान पर रहे। भारतीय टीम 11वें स्थान पर रही। महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में हरियाणा की 16 वर्षीय मनु भाकर क्वालिफिकेशर में 300 में 294 का स्कोर कर संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर रही। एशियाई खेलों की चैंपियन राही सरनोबत 27वें और कांस्य पदक विजेता हीना सिद्धू 61वें स्थान पर रहीं।

Loading...
loading...