X
    Categories: अंतर्राष्ट्रीय

आइकिया ने विवादों के बीच बेचना बंद किया वेज बिरयानी और समोसा

स्वीडन के मशहूर मेगा स्टोर आइकिया (IKEA) के हैदराबाद स्टोर ने अपने खाने की सूची से वेज बिरयानी और समोसा को हटाने का फैसला लिया है। बता दें कि पिछले महीने ही कंपनी ने हैदराबाद में एक विशाल स्टोर खोला था। यह स्टोर 13 एकड़ में खोला गया था। हालांकि यह कुछ दिन बाद ही विवादों में आ गया था। दरअसल एक ग्राहक ने बिरयानी में कीड़ा मिलने की शिकायत की थी। जिसके बाद कंपनी कार्फी चर्चा में आ गई और कंपनी को काफी बदनामी झेलनी पड़ी। जिसके चलते कंपनी को जुर्माने में 11500 रुपये भी देने पड़े थे।

आइकिया के प्रवक्ता ने कहा कि हम कंपनी में बनाए जा रहे सभी पदार्थों की गुणवत्ता को बहुत ही गंभीरता से लेते हैं। हमारा मकसद ग्राहकों को अच्छा खाना देकर खुश करना है। यह हमारी पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि हमने फिलहाल भारत में बिरयानी और समोसा बंद कर दिया है। आइकिया समीक्षा करने के बाद इसकी बिक्री दोबारा से शुरू कर देगा।

अगले साल लांच होगी ई-कॉमर्स वेबसाइट
आइकिया अगले साल ई-कॉमर्स वेबसाइट को लांच करेगी। इसके लिए कंपनी मुंबई में अपना ऑफिस खोलेगी, जहां से पूरे देश में फर्नीचर की आपूर्ति की जाएगी।

Loading...

रेडी टू असेंबल फर्नीचर बनाती है कंपनी
स्वीडिश फर्नीचर स्टोर आइकिया रेडी टू असेंबल फर्नीचर की डिजाइन बनाती है और अपने स्टोर के जरिए बेचती है। भारत में यह करीब 10,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। एफडीआई प्रस्ताव को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) ने देश में इसे स्टोर खोलने की अनुमति दे दी थी।

loading...

आइकिया को एफआईपीबी ने रिटेल स्टोर के साथ कैफेटेरिया के ग्लोबल मॉडल की इजाजत दी है। कंपनी की योजना भारत में कुल 25 स्टोर खोलने की है जिसमें से 10 स्टोर अगले दस साल में खोले जाएंगे।

यूपी में भी खोलेगी स्टोर
कंपनी हरियाणा के अलावा यूपी में भी अपने स्टोर खोलने जा रही है। आइकिया इण्डिया के सीईओ जुवेन्सियो मायज्टू ने कहा कि प्रदेश की तत्कालीन सपा सरकार के साथ हुए एमओयू के बाद यूपी में स्टोर खोलने का रास्ता साफ हो गया था। इस एमओयू के तहत कम्पनी द्वारा राज्य में अनेक स्टोर स्थापित किए जाने की बात कही गई थी।

हर स्टोर में होगा 500 करोड़ का निवेश
कंपनी देश भर में खुलने वाले अपने प्रत्येक स्टोर में लगभग 500 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है। कंपनी यूपी के लखनऊ, आगरा और नोएडा में भी अपने स्टोर खोलने जा रही है। आइकिया पहले से ही जनपद वाराणसी के ग्रामों की महिला हस्तशिल्पियों के साथ सहभागिता कर उनके द्वारा बनाए गए उत्पादों को अपने स्टोर के माध्यम से बिक्री करती है।

Loading...
News Room :

Comments are closed.