Tuesday , November 20 2018
Loading...

नोएडा में कल होगी आम आदमी पार्टी की जन अधिकार रैली

दिल्ली-एनसीआर में डीटीसी बसों में सफर करने वालों यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। हाल ही में दिल्ली सरकार ने लागू किया है कि मेट्रो कार्ड से यात्री डीटीसी और क्लस्टर बसों में सफर कर सकेंगे। इसके लिए यात्रियों को बसों में सफर करने के लिए अलग से टिकट नहीं लेना पड़ेगा।

दिल्ली सरकार ने अब एक और बड़ी खुशखबरी है। यानि अब यात्रियों को बसों में मेट्रो कार्ड से सफर पर 10 फीसदी छूट मिल सकती है। डीटीसी-क्लस्टर बसों में डीएमआरसी मेट्रो कार्ड से यात्रा करने पर 10 फीसदी तक छूट मिल सकती है।

डीटीसी बसों में यह योजना जल्द लागू होगी। इसको लेकर सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इसको लेकर ट्रांसपोर्ट, डीटीसी, डिम्ट्स, डीएमआरसी के अधिकारियों के साथ बैठक की।

Loading...

इस बैठक में कॉमन कार्ड के इस्तेमाल को बढ़ावा देने को लेकर विस्तार से चर्चा हुई। परिवहन मंत्री ने ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट को एक हफ्ते में कैबिनेट नोट तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

loading...
डीटीसी-क्लस्टर बसों में मेट्रो कार्ड से सफर करने पर डिस्काउंट के लिए कैबिनेट नोट लाने की तैयारी है। इसके बाद कैबिनेट की बैठक में इस पर मुहर लगेगी।

इसके अलावा डीएमआरसी कार्ड के डीटीसी-क्लस्टर बसों में इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा।
क्लस्टर बसों के अंदर स्टिकर लगाने की योजना है, इसके अलावा डीटीसी के सभी पास सेक्शनों और बस टर्मिनल पर भी कॉमन कार्ड के बारे में जानकारी दी जाएगी।

आपको बता दें कि डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की सभी 5500 बसों में 24 अगस्त से कॉमन मोबिलिटी कार्ड लागू किया गया था। डीटीसी और क्लस्टर बसों में सफर करने के लिए यात्रियों को मेट्रो कार्ड कंडक्टर को देना होता है, वो कार्ड मशीन में स्वाइप करने करता है इसके बाद टिकट जेनरेट हो जाता है।

यात्रियों को कार्ड मेट्रो स्टेशनों पर ही रिचार्ज कराना पड़ता है। मेट्रो स्टेशन के अलावा यात्री पेटीएम, ऑनलाइन बैंकिंग, दिल्ली मेट्रो की वेबसाइट, फोन पे एप आदि से रिचार्ज करा सकते हैं। इसके लिए यात्रियों को किसी तरह का कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना पड़ेगा। डीटीसी के सभी पास बनाने वाले काउंटर पर इस कार्ड की केवल बिक्री की जाएगी।

कॉमन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल शुरू होने से बाहर से दिल्ली आने वाले पर्यटकों को काफी फायदा होगा। यात्री एक ही कार्ड से पूरी दिल्ली में मेट्रो और बसों में सफर कर सकेंगे।

दिल्ली बना देश का पहला शहर
भारत में कॉमन मोबिलिटी कार्ड का प्रयोग करने वाला दिल्ली शहर ऐसा पहला शहर होगा, जहां यात्रियों को कैश फ्री ट्रैवलिंग की आजादी मिली है। यह कार्ड दिल्ली में डीटीसी और क्लस्टर की सभी 5500 बसों में काम कर रहा है। वर्तमान में डीटीसी की बसें 200 रूटों पर चल रही हैं, जबकि क्लस्टर बसें 50 रूट पर चल रही हैं।

Loading...
loading...