Thursday , September 20 2018
Loading...
Breaking News

गले की खराश में बेहद असरदार हैं यह तरीका, बस करना होगा यह एक काम

अक्सर बदतले मौसम की वजह से कई तरह की पेरशानियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें सर्दी, जुकाम और गले में खराश की समस्या हो सकती है। गले में कांटों जैसी चुभन होने के साथ ही बोलने में भी परेशानी हो सकती है। गले में खराश की वजह से खाना खाने, पानी पीने और थूक निगलते वक्त गले में दर्द होता है। ऐसे में व्यक्ति को बहुत अधिक परेशानी और असुविधा महसूस होती है। यह कभी-कभी जुकाम होने का संकेत भी होता हैं। गले में दर्द बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होता है। इसी के कारण गले में सूजन भी आ जाती है। आइए आज हम आपको गले की खराश से निजात पाने के लिए कुछ कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं।

नमक और गर्म पानी : गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए नमक और गर्म पानी बेहद कारगर आसान उपायों में से है। इसके लिए एक गिलास पानी को गर्म करके उसमें दो चुटकी नमक डाल लीजिए और इस पानी से गरारे करें, इस पानी को पीएं नहीं बाहर थूक दीजिए। यह उपाय गले की सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है।

Loading...

नींबू और गर्म पानी : एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नींबू का रस और शहद डालकर पीएं। इसमें थोड़ी सी काली मिर्च भी मिला सकते हैं। इससे गले के दर्द, सूजन और खराश में बहुत जल्दी आराम लगेगा। हालांकि ध्यान रहे काली मिर्च की मात्रा अधिक न हो।

loading...

हर्बल चाय : प्राकृतिक औषधियों से बनी गर्म चाय गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए बेहद कारगर नुस्खा है। इसके लिए काली मिर्च, तुलसी और लौंग से बनी चाय का सेवन करें।

दूध और हल्दी : दूध और हल्दी मिलकर अपने आप में बेहद कारगर नुस्खा है, इसका इस्तेमाल कई तरह की परेशानियों से निजात पाने के लिए किया जाता है। यह नुस्खा दर्द निवारक है। गले की खराश, सूजन और दर्द के लिए पीसी हुई अदरक और थोड़ी सी हल्दी को दूध में डालकर अच्छे से पकाकर सेवन करें।

शहद : शहद खांसी और गले में दर्द को कम करने में मदद करता है। यह गले को आराम पहुंचाता है। सोते समय दो चम्मच शहद का सेवन करने से यह खराश और खांसी को ठीक करने में मदद करता है। इसके साथ ही आप शहद का सेवन दिन में एक बार भी कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि एक साल से छोटे बच्चे को शहद नहीं देना चाहिए।

Loading...
loading...