Sunday , September 23 2018
Loading...
Breaking News

इनकी तुलना में दोगुने भारतीयों का राजनेताओं पर विश्वास

दुनियाभर में राजनेताओं की छवि कुछ खास अच्छी नहीं है मगर भारतीय उन पर कुछ ज्यादा ही भरोसा करते हैं। एक हालिया सर्वेक्षण के अनुसार, 22 फीसदी भारतीयों का मानना है कि राजनीति में अब पहले से कम झूठ बोला जाता है जबकि इस मामले में वैश्विक औसत मात्र 10 फीसदी है।

ब्रिटेन की एक संस्था इप्सोस मोरी ने दुनियाभर के 27 देशों में फेक न्यूज, फिल्टर बबल्स, पोस्ट ट्रूथ और ट्रस्ट पर अध्ययन किया। इस अध्ययन में 27 देशों के करीब 19 हजार लोगों ने हिस्सा लिया।

अध्ययन में सामने आया कि राजनेताओं से सच बोलने की उम्मीद करने वाले 22 फीसदी भारतीयों की तुलना में ब्रिटेन के लोग अपने राजनेताओं पर सबसे कम भरोसा करते हैं। 4 फीसदी लोगों के साथ ब्रिटेन में सबसे कम लोग अपने राजनेताओं सच बोलने की उम्मीद करते हैं। यही संख्या स्वीडन, हंगरी और स्पेन में भी है।

Loading...

57 फीसदी लोग मानते हैं कि 30 साल पहले की तुलना में राजनीति और मीडिया में अब झूठ ज्यादा हो गया है। ऐसा मानने वालों की संख्या दक्षिण अफ्रीका में 71 फीसदी, अमेरिका में 69 फीसदी और स्वीडन में 68 फीसदी है। सर्वेक्षण के अनुसार, फेक न्यूज को लेकर 77 भारतीय आश्वस्त हैं कि वे वास्तविक और फेक न्यूज में अंतर कर सकते हैं।

loading...
Loading...
loading...