Thursday , November 15 2018
Loading...

हैक करके चोरी हो रही हैं कारें, हो जाए सावधान

कार को आजकल खरीदने से ज्यादा उसकी देखभाल करना मुश्किल हो गया है। पहले लोग कार को लॉक करके बेफ्रिक रहते है और होना भी चाहिए जब कार लॉक कर दी तो कैसा डर लेकिन अब जान लिजिए आपकी कार बिल्कुल भी सेफ नहीं है चाहे आप कहींं भी पार्क करें। हाल ही में नोएडा के सेक्टर-137 में एग्जॉटिका फ्रेस्को सोसायटी के बाहर चोरों ने बुधवार को लैपटॉप की मदद से नई क्रेटा चोरी कर ली। कार सिर्फ 2 माह पुरानी थी।

चोरो ने पहले कार का दरवाजा खोलने की कोशिश की और ऐसा ना होने पर उन्होने कार में लैपटॅाप से कुछ किया और कार को उडा ले गये। कार के सॉफ्टवेयर को हैक करके यह चोरी की गई है।  बता दें कि इससे पहले भी चार्ली मिलर और क्रिस व्लासेक नाम के दो मशहूर साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने इंटरनेट से कनेक्टेड कारों के इंजन ऑन/ऑफ करने से लेकर कार को पूरी तरह से अपने कंट्रोल में लेने का दावा किया था और ऐसा करके भी दिखाया।

कारों को हैक करने के लिए हैकर्स अपना रहे हैं ये तरीके

रेडियो के जरिए कार को हैक करने में रेडियो की बड़ी भूमिका होती है। दरअसल हैकर्स रेडियो सिग्नल के जरिए ही रिमोट से कार को मिलने वाले सिग्नल को डिकोड करते हैं। इसके अलावा इंटरनेट से कनेक्ट इंफोटेनमेंट सिस्टम वाली कारों को भी हैक किया जा सकता है। हालांकि इसे रोकने के लिए कार निर्माता कंपनियां काम भी कर रही हैं। इसके लिए सॉफ्टवेयर अपडेट जारी किया जा रहा है।

यू कनेक्ट के जरिए यू कनेक्ट एक ऐसा इंटरनेट कनेक्टेड सिस्टम है जिसके जरिए कार में इंफोटेनमेंट, फोन पर बातचीत, जीपीएस नेविगेशन और वाई-फाई हॉटस्पॉट का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा इंटरनेट का कनेक्शन होने के कारण हैकर्स कार के आईपी एड्रेस के जरिए भी कार को अपने कंट्रोल में लिया जा सकता है।

Loading...

बचने के तरीके
1. कुछ कार इंश्योरेंस कंपनियां आपकी कार में एक डोंगल लगाती हैं ताकि आपकी ड्राइविंग बिहैवियर को ट्रैक किया जा सके। तो आपकी कार में भी ऐसा कोई डोंगल लगा हुआ है तो उसे निकाल दें।

loading...

2 .अगर आपकी कार में गियर लॉक नहीं है। तो लगवा ले गियर लॉक से आपका गियर लॉक हो जाता है और कोई इसे हिला भी नहीं सकता।

3. अगर आपकी कार कहीं पार्क है तो आप चाबी को काफी दूर रखें। ऐसे में कार और चाबी एक दूसरे के रेंज में रहेंगे जिससे आपको नुकसान हो सकता है। हैकर्स इसका फायदा उठाकर आपकी चाबी से निकलने वाले सिग्नल को डीकोड कर सकता है।

Loading...
loading...