Wednesday , November 14 2018
Loading...
Breaking News

आखिर क्यों फेसबुक, ट्विटर ने ईरान, रूस के सैंकड़ों खाते हटाए

फेसबुक और ट्विटर ने ईरान और रूस में बनाए गए उन सैकड़ों खातों को हटा दिया है, जिन्हें मध्य पूर्व, लैटिन अमेरिका, ब्रिटेन और अमेरिका के लोगों को गुमराह करने के लिए बनाया गया था। फेसबुक ने जहां ईरान और रूस में उत्पन्न 652 पृष्ठों को ‘समेकित अनौपचारिक व्यवहार’ के लिए हटा दिया है, वहीं, ट्विटर ने 284 खातों को निलंबित कर दिया है, जिनमें से कई ईरान से बनाए गए हैं।

फेसबुक की साइबर सुरक्षा नीति के प्रमुख नथैनियल ग्लेशर ने मंगलवार को एक बयान में कहा, “हम अभी भी जांच कर रहे हैं, और हमने अपनी जानकारी को अमेरिकी और ब्रिटिश सरकारों के साथ साझा किया है। चूंकि ईरान से जुड़े अमेरिकी प्रतिबंध हैं, इसलिए हमने अमेरिकी वाणिज्य और विदेश विभागों को भी जानकारी दी है।”

Loading...

ट्विटर ने कहा, “आज हमारे उद्योग के साथियों के साथ मिलकर काम करते हुए, हमने समेकित हेरफेर में शामिल होने को लेकर ट्विटर से 284 खातों को निलंबित कर दिया है। हमारे मौजूदा विश्लेषण के आधार पर, ऐसा लगता है कि इनमें से कई खाते ईरान से बनाए गए हैं।”

loading...

फेसबुक के मुताबिक, इन खातों और पेजों के माध्यम से लोगों को गुमराह करने के अभियान चलाए जा रहे हैं।

फेसबुक ने उन पृष्ठों, समूहों और खातों को भी हटा दिया, जिन्हें अमेरिकी सरकार ने पहले रूसी सैन्य खुफिया सेवाओं के रूप में पहचान की थी।

फेसबुक ने कहा, “हालांकि, अमेरिकी चुनाव से पहले साइबर सुरक्षा हमलों के लिए जिम्मेदार कुछ बुरे तत्वों को हमने हटाया है, लेकिन हाल की कार्रवाई हमने सीरिया और यूक्रेन में राजनीति पर ध्यान केंद्रित करने वाले तत्वों को हटाया है।”

Loading...
loading...