Tuesday , September 25 2018
Loading...

अब आप खोल सकते अपना खुद का पेट्रोल पंप, बस करना होगा यह एक काम और…

अगर आपके पास अपनी या फिर किराये पर शहर या गांव में सड़क अथवा हाईवे किनारे जमीन है, तो फिर पेट्रोल पंप खोलने से बढ़िया बिजनेस कोई नहीं है। अगर आप भी पेट्रोल पंप खोलकर अपनी कमाई को बढ़ाना चाहते हैं तो फिर ऐसा मौका आ गया है। देश की सबसे बड़ी तेल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल अगले तीन साल में पेट्रोल पंप की संख्या को बढ़ाकर 52 हजार करने जा रही है।

25 हजार लोगों को मिलेगा मौका
नए पेट्रोल पंप खोलने के लिए देश भर में करीब 25 हजार लोगों को मौका मिलेगा। तेल कंपनी के इस कदम से पूरे देश में लाखों लोगों को रोजगार भी मिलेगा। पूरे देश में इंडियन ऑयल के करीब 27 हजार पेट्रोल पंप हैं। अब तीन साल में कंपनी इनकी संख्या दोगुनी से ज्यादा करने का प्लान कर रही है।

करना होगा इतना खर्चा
जमीन के होने के बाद आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 12 लाख रुपये का निवेश करना होगा। बड़े शहरों में यह निवेश 25 लाख तक जा सकता है। हालांकि इसमें जगह के हिसाब से खर्चा कम-ज्यादा हो सकता है।

Loading...

यह लोग कर सकते हैं आवेदन

पेट्रोल पंप खोलने के लिए पहली शर्त आवेदक का भारतीय नागरिक होना है। इसके साथ ही आवदेक ने कम से कम हाईस्कूल पास किया हो। इसके साथ ही उसकी उम्र कम से कम 21 साल और अधिकतम 55 साल होनी चाहिए। इसके साथ ही आवेदक के पास बैंक गारंटी भी होनी चाहिए।

जमीन नहीं होने पर भी मिलेगा लाइसेंस
अगर आवेदक के पास खुद की जमीन नहीं है तो भी वो इसके लिए आवेदन कर सकता है। जमीन नहीं होने पर आवदेक लीज पर इसे ले सकता है। हालांकि इसके लिए उसे जमीन मालिक से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा।

loading...

साथ ही नोटरी वकील से एक शपथपत्र भी बनवाना होगा। जमीन अगर कृषि भूमि में आती है तो आपको उसका कनवर्जन कराना होगा और उसे गैर कृषि भूमि में लाना होगा। आपके पास जमीन के पूरे डॉक्यूमेंट्स और नक्शा होना चाहिए।

कंपनी के वेबसाइट पर करना होगा अप्लाई
पेट्रोल पंप का आवेदन करने के लिए आपको इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर ही आवेदन करना होगा। इसके लिए कंपनी अखबारों में विज्ञापन देकर लोगों को सूचित करेगी। आपको सलाह है कि अब सभी तेल कंपनियां ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार करती हैं। अन्य किसी भी तरह किए गए आवेदन को अस्वीकार या फिर रद्द किया जा सकता है।

Loading...
loading...