Thursday , November 15 2018
Loading...

मारुति सुजुकी ला रही है तीन पेट्रोल हाइब्रिड कार, जाने क्या हो सकती है उनकी मूल्य और खासियत

देश की सबसे बडी वाहन र्निमाता कंपनी मारुति सुजुकी हमेशा से ही अपनी कारों को लेकर चर्चा में रहती है। कभी छोटी कार के साथ किफायती फायदे लेकर आती है। तो कभी बडी कारो से सबको चौका देती है। फिलहाल इस बार मारुति सुजुकी एक या दो नहीं तीन कारो से सबको चौकाने की तैयारी में है। देखा जाए तो त्यौहारो का मौसम पास आते ही कंपनियों में होड लग जाती है। क्योकि भारत में त्यौहारो पर वाहन लेना शुभ माना जाता है।

इसी के चलते इस बार यह कंपनी नई कार की जगह पुरानी को अपडेट कर के मार्केट में लाई है। मारुति सुजुकी अपनी तीन पेट्रोल हाइब्रिड कार लेकर आने की पूरी तैयारी कर चुकी है। जो कि अर्टिगा,ब्रेजा,और एस क्रॉस होंगी। हालांकि मार्केट में पहले से ही ब्रेजा,और एस क्रॉस का डीजल वर्जन मौजूद है। तो कहा जा सकता है कि अर्टिगा सेकेंड जेनरेशन का नया वर्जन होगी।

इस नई जेनरेशन अर्टिगा के इसी साल त्यौहारो पर आने की उम्मीद है। वहीं ब्रेजा और एस क्रॉस का हाइब्रिड वर्जन अगले साल तक आ सकता है। आपको बता दें कि इन तीनो ही कारो में सामान्यता यह है कि इनमें इस्तेताल होने वाला इंजन एक ही होगा।  नई कार का इंजन 1.5-litre का के सीरीज का होगा। जो कंपनी ने अभी

Loading...

सियाज के फेसलिफट संस्करण में दिया है। यह 104 बीएचपी पर 138 एनएम का टार्क जनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है। इस इंजन को सुजुकी हाइब्रिड व्हीकल सिस्टम(SHVS) के नाम से भी जाना जाता है। SHVS एक माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी है। जो कार को रोकने में मदद करती है। और ईधन की खपत को भी कम करती है।

loading...

कुछ मिडिया रिपोर्ट की माने तो एस क्रॉस पेट्रोल हाइब्रिड कार में 18-Kmpl का माइलेज तक दिया जा सकता है। गौरतलब हो इन तीनो कारो की लांचिंग के साथ मारुति पहली कंपनी होगी जो ग्राहको के लिए चार माइल्ड हाइब्रिड कारो  को लेकर मार्केट में आयेगी।

Loading...
loading...