X
    Categories: अंतर्राष्ट्रीय

भूमध्यसागर पार करने वालों की संख्या घटी लेकिन जोखिम बढ़ा

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने कहा कि लोगों की तस्करी करके ले जाने वाले लोग उन्हें यूरोप की ओर ले जाने का बड़ा जोखिम मोल ले रहे हैं जिससे इनमें से कई के भूमध्यसागर पार करने के दौरान मारे जाने की आशंका बढ़ी है।
लीबिया के तटरक्षक बल ने शरणार्थियों को लेकर आने वाली कई नौकाओं को पकड़ा है जिसके बाद अब तस्कर इन लोगों को यूरोप की ओर ले जाने का खतरा ले रहे हैं। यूएनएचसीआर की सोमवार को जारी हुई ‘‘डेसपरेट जर्नीस’’ शीर्षक रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

रिपोर्ट में हालांकि कहा गया है कि भूमध्यसागर पार करके जाने वाले लोगों की संख्या और मौतों में हाल के वर्षों की तुलना में अचानक कमी आयी है लेकिन समुद्र पार करके जाने वाले लोगों की यात्राओं में जोखिम और बढ़ गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भूमध्यसागर पार करते हुए पिछले साल 2,276 लोग मारे गए। यूएनएचसीआर ने बताया कि इस साल 1,095 लोग मारे गए। अकेले जून में समुद्र पार करके पहुंचने वाले सात शरणार्थियों में से एक की मौत हो गई।
मध्य भूमध्यसागर के लिए यूएनएचसीआर के विशेष दूत विंसेट कोचेटेल ने कहा, ‘‘लोगों का पहुंचना काफी खतरनाक हो गया है क्योंकि लीबियाई तटरक्षक बल द्वारा अधिक निगरानी रखे जाने के कारण तस्कर ज्यादा जोखिम ले रहे हैं।’’
Loading...
News Room :

Comments are closed.