X
    Categories: कारोबार

आज से होम लोन लेने पर देना होगा ज्यादा ब्याज, एसबीआई ने बढ़ाईं दरें

आज 1 सितंबर से आपके ऊपर महंगाई डायन की और मार पड़ेगी। पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच देश के सबसे बड़े बैंक– भारतीय स्टेट बैंक ने लोन की ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है। इसका मतलब यह है कि होम लोन से लेकर के पर्सनल लोन तक सभी महंगे हो गए हैं। बैंक ने ब्याज दरों में 0.2 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

इतनी अवधि वाले लोन पर मार
बैंक ने तीन साल तक की अवधि वाले लोन पर ब्याज दरों को बढ़ाया है। अब बैंक का एक महीने की अवधि वाला एमसीएलआर (मॉर्जिनल कॉस्ट ऑफ लैंडिंग रेट) 7.9 फीसदी से बढ़कर 8.1 फीसदी हो गया है। वहीं एक साल की अवधि वाला एमसीएलआर 8.25 फीसदी से बढ़कर 8.45 फीसदी हो गया है। वहीं तीन साल की अवधि वाले लोन के लिए आपको 8.45 फीसदी की जगह 8.65 फीसदी ब्याज देना होगा।

एक महीने बाद किया इजाफा
बैंक ने आरबीआई द्वारा रेपो रेट में 25 बीपीएस का इजाफा करने के एक महीने बाद अपनी ब्याज दरों में इजाफा किया है। आरबीआई ने 6 जून को रेपो रेट 6.25 फीसदी से बढ़ाकर 6.50 फीसदी कर दिया था।

Loading...

1 जून को भी बढ़ाई थी ब्याज दरें
इससे पहले बैंक ने 1 जून को ब्याज दरों में इजाफा किया था। तब बैंक ने 10 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी। आरबीआई के निर्देशानुसार बैंक अब होम लोन को एमसीएलआर से ही लिंक कर सकते हैं। होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन, एजूकेशन लोन, टू-व्हीलर लोन सहित अन्य सभी प्रकार के लोन की ईएमआई बढ़ जाएगी। पेट्रोल-डीजल के दामों में यही रफ्तार बनी रही तो फिर आरबीआई कड़ा कदम उठाने से पीछे नहीं हटेगा।

loading...
Loading...
News Room :

Comments are closed.