X
    Categories: उत्तर प्रदेश

सीएम योगी ने काशी की सुंदरता पर दिया बयान: इसको इतना सुंदर रखें कि प्रवासी आध्यात्म से जुड़ें:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अगले साल बनारस में 21 से 23 जनवरी तक होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए सुझाव देने के साथ ही निर्देश दिए। काशी को सुंदर बनाने का आह्वान किया और कहा कि काशी के सौंदर्य से मोहित होकर यहां आने वाले प्रवासी आध्यात्म से जुडे़ं।

पूरी दुनिया में हिंदू धर्म के लिए काशी मोक्षदायिनी है। यहां महादेव के साथ गंगा दर्शन भी हैं। ऐसे में दुनिया के कोने-कोने में बसे लोग यहां आना चाहेंगे। दावा किया कि शहर में चल रही परियोजनाएं सम्मेलन से पहले ही पूरी कर ली जाएंगी।

रविवार को दीनदयाल हस्तकला संकुल में आयोजित संवाद के दौरान उन्होंने कहा कि दिन में वाल पेंटिंग तो रात में जगमग काशी दिखनी चाहिए। काशीवासियों को ऐसा आयोजन करना होगा, जो भविष्य में देश और दुनिया के अन्य आयोजनों के लिए प्रेरणास्रोत बन जाए। इसके लिए पुलिस और प्रशासन के साथ सामाजिक, व्यापारिक और अन्य संगठनों को आयोजन में हिस्सा लेना होगा।

Loading...

समाज के हर वर्ग को जोड़ने के लिए पदयात्रा, नौका दौड़, चौराहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, हर वार्ड में रंगोली प्रतियोगिता की जा सकती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि काशी में देशभर से लोग आते हैं और यहां हर समाज का व्यक्ति रहता है। इसलिए यहां लगे साइन बोर्ड और सूचना संकेतक देश की हर भाषा में होने चाहिए।

loading...

ऐसे काम करेगा काशी आतिथ्य ऐप

कार्यक्रम का संचालन मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने किया। इससे पहले मुख्यमंत्री ने काशी आतिथ्य ऐप और श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के सुगम दर्शन वेबसाइट को लांच किया। संवाद के दौरान प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियों से जुड़ा एक ऑडियो विजुअल भी दिखाया गया।

काशी आतिथ्य ऐप एंड्रायड प्लेटफार्म पर काम करेगा। इसमें मोबाइल नंबर डालने के बाद पंजीकरण करना होगा। नाम, पता भरने के बाद प्रवासियों को अपने घर में ठहराने वालों को घर में उपलब्ध सुविधाओं के साथ फोटाग्राफ अपलोड करना होगा। डीएम सुरेंद्र सिंह ने ऐप के जरिए पहला पंजीकरण किया।

प्रवासी भारतीय सम्मेलन की शुरुआत गंगा आरती से कराई जाएगी। सम्मेलन में ज्यादातर अतिथि 20 जनवरी शाम तक पहुंच जाएंगे। अब तक की योजना के अनुसा दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती से सम्मेलन का शुभारंभ होगा।

Loading...
News Room :

Comments are closed.