Saturday , February 16 2019
Loading...

अगर शादी से पहले घटना हो वजन तो करें ये काम

विशेषज्ञों का कहना है कि शादी के माहौल में चारों ओर से बरस रही मिठाइयों के बीच भी वजन घटाने की गुंजाइश है। इसलिए अगर आप अपनी शादी के दिन कमनीय दिखना चाहती हैं तो वास्तविक लक्ष्य निर्धारित करें। उन पर ध्यान लगाएं। गुड़गांव के फोर्टिस अस्पताल में मोटापा विशेषज्ञ मुफ्फाजल लकड़ावाला ने शादी से पूर्व वजन घटाने के तरीके साझा किए हैं।

-वास्तविक लक्ष्य निर्धारित करें : स्वस्थ रहने के लिए लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें। प्रत्येक सप्ताह एक किलोग्राम वजन घटाना स्वास्थ्यकर है।

-डाइटिग से बचें : तुरंत परिणाम देने का दावा करने वाली डाइटिंग से बचें। आप जितनी तेजी से वजन घटाएंगी, उतनी ही तेजी से बढ़ भी जाएगा। ऐसे आहार और व्यायाम का पालन करें जो कि आपको दीर्घकालिक नतीजे दें।

-भूखा न रहें : आप ज्यादा न खाएं, यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप भूखे न रहें। अपने चयापचय को बढ़ावा देने के लिए अपने दिन की शुरुआत पोषक नाश्ते से करें। अंडे की सफेद जर्दी, गेहूं से बनी ब्रेड, ताजे फल और दही के साथ बादाम, लस्सी के साथ जई का दलिया, पोहा या सांभर के साथ इडली नाश्ते के अच्छे विकल्प हैं।

-व्यायाम मजेदार बनाएं : शारीरिक गतिविधियों के बिना कोई पर आहार कार्यक्रम काम नहीं करेगा। व्यायाम में तैराकी, नृत्य या खेल को शामिल किया जा सकता है।

-प्रभावी तनाव प्रबंधन : शादी की योजना बहुत तनावपूर्ण हो सकती है, इसलिए अच्छे से योजना बनाएं और शांत रहें। घर में चिप्स, मिठाई, कुकीज और चॉकलेट्स न रखें।

-एक खाद्य डायरी रखें : अगर आप अपनी प्रगति पर नजर रखना चाहते हैं तो खाद्य एवं व्यायाम डायरी बनाएं। दिनभर में आपने जो कुछ खाया उसे दर्ज करें और अपना व्यायाम कार्यक्रम भी लिखें। यह आपके कार्यक्रम को पटरी पर लाने में मदद करेगा।

loading...