Saturday , February 23 2019
Loading...
Breaking News

विकलांगता की ओर बढ़ा सकती है शराब

शोधकर्ताओं ने पाया है कि शराब का सेवन व्यसनी के स्वास्थ्य पर गंभीर रूप से प्रभाव डालता है। इसके साथ ही यह जोखिम और न्यूनतम लाभ का सूचक है। इसे मौत और विकलांगता से जोड़ा गया है। ‘एल्कोहॉलिज्म : क्लिनिकल एंड एक्सपेरीमेंटल रिचर्स’ के नए अध्ययन में पाया गया है कि शराब के नशे ने अमेरिका में इससे संबंधित बीमारियां बढ़ा दी हैं।

‘साइंस डेली’ की रपट के मुताबिक, शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि वर्ष 2005 में करीब 53,000 पुरुषों और 12,000 महिलाओं की मौत नशे से संबंधित विकारों के चलते हुई।

कनाडा स्थित टोरंटो विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर एडिक्शन एंड मेंटल हेल्थ में सामाजिक और महामारी विज्ञान अनुसंधान के निदेशक एवं अग्रणी लेखक जुर्गेन रेहम ने कहा कि मेटा-विश्लेषकों (एक सांख्यिकीय विश्लेषण) के नतीजे आश्चर्यजनक थे।

रेहम ने कहा, “हमने पहले शराब प्रयोग विकारों पर मेटा विश्लेषण किए थे और जानते थे कि यह पहली अध्ययन सामग्री से आगे जाएंगे। लेकिन हमने बीमारियों के इस बोझ के इतना अधिक होने की उम्मीद नहीं की थी।”

उन्होंने कहा, “शराब की उपलब्धता पर प्रतिबंध की जरूरत है। कर बढ़ाना या इसके विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाना स्वास्थ्य देखभाल का हिस्सा नहीं है। यह तो समस्या का हिस्सा है।”

loading...