Friday , September 21 2018
Loading...

भारत को हराकर इंग्लैंड ने 3-1 से जीती सीरीज

मोइन अली और सैम करन के शानदार प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड ने साउथ हैम्प्टन टेस्ट में टीम इंडिया को 60 रन से मात देकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली है। चौथे दिन इंग्लैंड के 245 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 184 रन पर ऑलआउट हो गई। टीम इंडिया की तरफ से बल्लेबाजी में सर्वाधिक प्रदर्शन कप्तान विराट कोहली (58) और अजिंक्य रहाणे (51) ने किया।

चौथी पारी में इंग्लैंड की तरफ से गेंदबाजी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए मोइन अली ने चार विकेट चटकाए। पहली पारी में मोइन अली ने पांच विकेट लिए थे। वहीं पहली पारी में 78 रन जड़ने वाले सैम करन ने दूसरी पारी में भी कमाल का प्रदर्शन करते हुए 46 रन बनाए और टीम इंडिया के सामने 245 रन का मजबूत लक्ष्य खड़ा किया।

इससे पहले चौथे दिन इंग्लैंड के 245 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को पहला झटका ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल के रूप में लगा। राहुल को तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने खाता भी नहीं खोलने दिया और क्लीन बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

Loading...

इसके बाद क्रीज पर धवन का साथ देने उतरे पहली पारी के हीरो चेतेश्वर पुजारा भी सस्ते में निपट गए। इंग्लैंड के घातक गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने पुजारा (5) को एलबीडब्ल्यू आउट कर टीम इंडिया को जीत से दूर कर दिया।

loading...

राहुल-पुजारा के आउट होने के बाद क्रीज पर बल्लेबाजी करने आए टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक गेंद का सामना ही किया था कि जेम्स एंडरसन के अगले ही ओवर में धवन भी अपना विकेट गंवा बैठे। धवन (17) को एंडरसन ने स्लिप पर बेन स्टोक्स के हाथों कैच आउट करवाया।

इसके बाद क्रीज पर कप्तान कोहली का साथ देने उतरे उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने शानदार खेल दिखाया। दोनों के बीच 101 रन की साझेदारी हुई। अर्धशतक पूरा करने के बाद कोहली (58) मोइन अली के जाल में फंस गए। मोइन अली ने उन्हें एलिस्टर कुक के हाथों कैच आउट करवाया। कोहली ने अपनी पारी में चार बेहतरीन चौके जड़े।

कोहली के बाद टीम इंडिया के स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ाने क्रीज पर उतरे हार्दिक पांड्या बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। बेन स्टोक्स ने हार्दिक पांड्या को स्लिप में खड़े जो रूट के हाथों कैच आउट करवाया।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत के बल्ले से कुछ अच्छे शॉट देखने को जरूर मिले, लेकिन वह भी टीम इंडिया को जीत की दहलीज तक ले जाने में नाकाम हो गए। दो चौके और एक छक्का जड़ने वाले पंत (18) मोइन अली की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में कुक को कैच थमा बैठे।

पंत के बाद टीम इंडिया की आखिरी बड़ी उम्मीद उप कप्तान अजिंक्य रहाणे (51) भी पचासा जड़ने के बाद मोइन अली की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। टीम इंडिया को जीत के लिए अभी 91 रन की दरकार थी कि अगले ही ओवर में इशांत (0) भी स्टोक्स की गेंद पर चकमा खाकर एलबीडबल्यू आउट हो गए।

रविवार को भारतीय टीम ने खेल की जोरदार शुरुआत करते हुए इंग्लैंड को दूसरी पारी में 271 रन पर ऑलआउट कर दिया। इस तरह भारत को चौथा टेस्ट जीतने के लिए 245 रन का लक्ष्य मिला है। अपने तीसरे दिन के स्कोर 8/260 से इंग्लैंड टीम 11 रन ही जोड़ पाई थी कि भारतीय गेंदबाजों ने उसके दोनों शेष विकेट गिरा दिए।

चौथे दिन की शुरुआत भारतीय टीम के लिहाज से बेहद शानदार रही। तीसरे दिन 91वें ओवर की 5वीं गेंद पर विकेट लेने के बाद चौथे दिन की पहली गेंद पर शमी ही शमी ने स्टुअर्ड ब्रॉड (0) को पवेलियन भेज दिया। हल्की से ऑफसाइड ऑफ स्टंप गेंद को खेलने की फिराक में ब्रॉड अपना कैच विकेट के पीछे ऋषभ पंत को थमा बैठे।

टीम इंडिया को नौंवा झटका मोहम्मद शमी (8) के रूप में लगा। शमी में मोइन अली का शिकार बने। इसके बाद टीम का आखिरी विकेट आर अश्विन (25) के रूप में गिरा। सैम करन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू होने के साथ ही इंग्लैंड ने यह मैच और सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली।

तीसरे दिन का खेल

इसके पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में 246 रन बनाए थे। जिसके जवाब में टीम इंडिया की पहली पारी 273 रन पर ऑलआउट हो गई। इस तरह पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया को 27 रन की बढ़त हासिल हुई। वहीं, दूसरी पारी में मेजबान इंग्लैंड 8 विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाए लिए हैं। तीसरे दिन मेजबान ने 233 रन की बढ़त हासिल की।

इंग्लैंड ने तीसरे दिन का खेल 4 ओवर में बिना किसी विकेट गंवाए 6 रन से आगे खेलना शुरू किया था। तीसरे दिन मेजबान इंग्लैंड 8 विकेट खोकर 254 रन बटोर पाई। तीसरे ने दिन बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड का पहला विकेट एलिस्टर कुक (12) के रूप में लगा। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कुक को स्लिप पर खड़े फील्डर केएल राहुल के हाथों कैच आउट करवाकर भारत को दूसरी पारी में पहली सफलता दिलाई।

इसके बाद क्रीज पर कीटोन जेनिंग्स का साथ देने उतरे इंंग्लैंड की पहली पारी के हीरो मोइन अली (9) भी ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की बाहर जाती गेंद पर छेड़छाड़ करने की वजह से वह स्लिप में खड़े फील्डर केएल राहुल को कैच देकर अपना विकेट गंवा बैठे।

तीसरे दिन लंच से पहले टीम इंडिया के हाथ तीसरी बड़ी सफलता ओपनर कीटोन जेनिंग्स के रूप में लगी। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 36 के स्कोर पर जेनिंग्स को एलबीडब्लयू आउट किया। जेनिंग्स के विकेट पर लिए गए रिव्यू में अंपायर ने अपना फैसला बरकरार रखा।

लंच के बाद लौटते ही पहली ही गेंद पर मोहम्मद शमी ने इंग्लैंड को चौथा झटका दिया। अपनी पहली गेंद खेल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो बिना खाता खोले शमी की एक बेहतरीन गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

इसके बाद क्रीज पर कप्तान जो रूट का साथ देने उतरे बेन स्टोक्स के साथ मिलकर स्कोरबोर्ड को बखूबी आगे बढ़ाया। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 30 रन की साझेदारी हुई, लेकिन दोनों की जोड़ी को एक बार फिर शमी तोड़ने में कामयाब हुए। शमी ने इशांत शर्मा के ओवर में रूट (48) को नॉन स्ट्राइकर एंड पर रन आउट कर दिया।

इसके बाद बेन स्टोक्स के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए जोस बटलर ने शानदार पारी खेली। दोनों की इस जोड़ी को अश्विन ने अपने 15वें ओवर में तोड़ा। बटलर के साथ 7वें विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी पूरी करने के बाद स्टोक्स (30) अश्विन की फिरकी के जाल में फंस गए।

इसके बाद 85वें ओवर की आखिरी गेंद पर इशांत शर्मा को टीम इंडिया को बड़ी सफलता दिलाई। उन्होंने जोस बटलर को एलबीडब्ल्यू ऐउट किया। उन्होंने 122 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 69 रन की शानदार पारी खेली। सातवें विकेट के लिए करन और बटलर के बीच 55 रन की साझेदारी हुई।

इससे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम की पहली पारी 273 रन पर सिमटी, जो इंग्लैंड के खड़े किए गए 246 रन के स्कोर से 27 रन ज्यादा थे। टीम इंडिया की तरफ से चेतेश्वर पुजारा ने सर्वाधिक नाबाद 132 रन की पारी खेली। 92वें ओवर की आखिरी गेंद पर मोहम्म्द शमी ने आदिल राशिद (11) को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। इसी के साथ तीसरे दिन का खेल खत्म हुआ। शमी के अलावा इशांत शर्मा ने 2, जबकि बुमराह और अश्विन ने 1-1 विकेट हासिल किए।

टीमें इस प्रकार है

टीम इंडिया : लोकेश राहुल, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड : एलिस्टर कुक, कीटन जेनिंग्स, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, मोइन अली, सैम करन, आदिल राशिद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

Loading...
loading...