Wednesday , September 26 2018
Loading...
Breaking News

अक्टूबर में फिर बढ़ सकते हैं घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम

सरकार अक्तूबर से घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमत में 14 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी कर सकती है। इससे सीएनजी और पीएनजी की कीमत तो बढ़ेगी ही, इसके साथ ही बिजली और यूरिया उत्पादन की लागत भी बढ़ जाएगी।

घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले सूत्रों के मुताबिक प्राकृतिक गैस के अधिकतर घरेलू उत्पादकों को भुगतान की जाने वाली कीमत एक अक्तूबर से बढ़ाकर प्रति यूनिट (एमएमबीटीयू) 3.5 डॉलर की जा सकती है, जो अभी 3.06 डॉलर प्रति यूनिट है। एक यूनिट 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट की होती है।

देश में प्राकृतिक गैस की कीमत हर छह महीने पर फिर से तय की जाती है। यह कीमत अमेरिका, रूस और कनाडा जैसे गैस सरप्लस देशों की औसत दरों के आधार पर तय की जाती है। सूत्रों ने कहा कि प्राकृतिक गैस कीमतों में संशोधन की घोषणा 28 सितंबर को हो सकती है। भारत अपनी आधी गैस जरूरतों के लिए आयात करता है और आयातित गैस की कीमत घरेलू गैस के मुकाबले दोगुने से भी अधिक पड़ती है।

Loading...

प्रति यूनिट 3.5 डॉलर की दर एक अक्तूबर से अगले छह महीने तक के लिए रह सकती है और यह दर अक्तूबर 2015-मार्च 2016 अवधि के बाद सर्वाधिक होगी, जब यह दर 3.82 डॉलर प्रति यूनिट थी।प्राकृतिक गैस महंगा होने से सीएनजी और घरों में पाइप से आपूर्ति होने वाली पीएनजी महंगी हो सकती है। इससे बिजली उत्पादन और उर्वरक तथा पेट्रोकेमिकल उत्पादों के उत्पादन की लागत भी बढ़ जाएगी। एजेंसी

loading...

गहरे समुद्री क्षेत्रों के लिए भी बढ़ेगा गैस मूल्य
सूत्रों ने कहा कि गहरे समुद्र जैसे कठिन क्षेत्रों में अविकसित गैस क्षेत्रों के लिए भी गैस मूल्य की सीमा बढ़ सकती है। ऐसे क्षेत्रों से निकाले जाने वाले गैस का मूल्य एक अक्तूबर से अगले छह महीने तक के लिए करीब सात डॉलर प्रति यूनिट तय किया जा सकता है, जो अभी 6.78 डॉलर प्रति यूनिट है। राजग सरकार द्वारा अक्तूबर 2014 में मंजूर नए फार्मूला के तहत गैस मूल्य का संशोधन हर छह महीने पर किया जाता है।

उत्पादक कंपनियों की बढ़ेगी आय
सूत्रों के मुताबिक गैस मूल्य बढ़ने से तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी उत्पादक कंपनियों की आय में इजाफा होगा। गैस मूल्य में हर एक डॉलर की बढ़ोतरी से सरकारी उत्पादन कंपनियों की सालाना आय में 4,000 करोड़ रुपये का इजाफा हो जाता है। आखिरी बार गैस मूल्य को संशोधित कर 3.06 डॉलर प्रति यूनिट किया गया था, जो अप्रैल-सितंबर 2018 के लिए था। इससे पहले के छह महीने के लिए प्राकृतिक गैस की कीमत 2.89 डॉलर प्रति यूनिट थी।

Loading...
loading...