Wednesday , September 19 2018
Loading...

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए रामबाण है टमाटर, जाने इस्तेमाल करने का सही तरीका

आजकल की भागदौड़ वाले लाइफस्टाइ का हमारे खानपान पर बेहद असर हुआ है। गलत खानपान की वजह से हमारा शरीर कई तरह की परेशानियों से गुजरता है। इनमें स्किन प्रॉब्लम भी शामिल है। हालांकि मुंहासों की एक वजह ऑयली स्किन भी है। दरअसल, हार्मोन्स के बदलाव से चेहरे पर पिंपल्स होना आम बात है। क्योंकि हार्मोन के बदलने से ज्यादा सीबम तेल बनने लगता है और तेल स्किन के छिद्रों को बंद करने लगता है, जिसकी वजह से मुंहासे या दाने होने लगते हैं। यहां तक की सीबम में पनपने वाले बैक्टीरिया की वजह से भी मुंहासे होते हैं। वहीं बिगड़ी पाचन क्रिया, नींद की कमी, तनाव और बाजार के कैमिकल युक्त ब्यूटी प्रॉड्टक्स से भी मुंहासे हो सकते हैं, इसलिए आज हम आपको घर में आसानी से मिलने वाले टमाटर के उपयोग के बारे में बता रहे हैं। टमाटर के इस्तेमाल से मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है। टमाटर का इस्तेमाल करना बेहद आसान है। टमाटर में विटामिन ए, सी, ई और विटामिन बी पाएं जाते है। इसलिए इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे के रोम छिद्र खुलते हैं और आपके मुंहासे खत्म हो जाते हैं।आइए जानते हैं कैसे-

– सबसे पहले एक टमाटर को बीच से काट लें, टमाटर के कटे हुए एक टुकड़े से अपने चेहरे पर कुछ सेकेंड मसाज करें। इतना करने के बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा रोजाना करने से आपके मुहासें जड़ से खत्म हो जाएंगे।

Loading...

– टमाटर को पीसकर चेहरे पर इसका लेप लगाने से स्किन की चमक दो गुना बढ़ जाती है। मुंहासे, चेहरे की झाइयां और दाग-धब्बे दूर करने में मदद मिलती है।

loading...

– टमाटर के साथ कच्ची हल्दी का रस भी मुंहासों से निजात पाने के लिए काफी कारगर है। इसके लिए 200 ग्राम टमाटर और कच्ची हल्दी का रस का मिश्रण तैयार करें और समय-समय पर पीते रहें। इसे एक से तीन महीने तक लगातार पीने से मुंहासों में फायदा होता है।

– इसके अलावा टमाटर के बीजों को निकालकर उसके गूदे को फेस मास्क की तरह फेस पर लगाएं और आधें घंटे के बाद गर्म पानी से धो लें।

– टमाटर को काटने के बाद उसके गूदे को निकालकर उसमें नीबू की कुछ बूंद मिलाएं और 5 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। पांच मिनट बाद मुंह धो लें, इससे मुंहासों ेसे छुटकारा मिलेगा।

Loading...
loading...