Sunday , February 17 2019
Loading...
Breaking News

त्वचा पर नहीं चाहिए बढ़ती उम्र का असर तो इसका करें सेवन

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है हमारी त्वचा में कोलेजन की मात्रा कम होने लगती है। इससे स्किन की इलैस्टिसिटी कम होती जाती है और त्वचा में झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इस वजह से आपकी उम्र ज्यादा दिखने लगती है। बहुत से लोग इस समस्या से निपटने के लिए कास्मेटिक सर्जरी का सहारा लेते हैं। चेहरे में कसावट लाने के लिए कास्मेटिक्स की बजाय नेचुरल तरीकों का सहारा लिया जा सकता है। इस काम में अंडा आपकी काफी मदद कर सकता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स सहित तमाम ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा में कसावट लाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। आइए, जानते हैं कि अंडे के इस्तेमाल से कैसे आप अपनी स्किन की प्रत्यास्थता या कसावट को बढ़ा सकती हैं।

अंडा और खीरा – आधे खीरे को छोटे टुकड़ों में काटकर अंडे के सफेद हिस्से के साथ अच्छी तरह मिला लें। अब इसे ब्लैंड करके एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 20 -25 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगाएं। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

नींबू और अंडा – त्वचा में कसाव लाने के लिए आप नींबू और अंडे के सफेद भाग को चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए अंडे के सफेद भाग को फेंटकर उसमें नींबू का रस मिलाकर 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। जैसे ही त्वचा चाइट महसूस हो फेसमास्क को गुनगुने पानी से धो लें।

शहद और अंडा – ढीली त्वचा में कसाव लाने के लिए अंडे के सफेद भाग में 1-2 चम्मच शहद मिलाएं। इस फेसमास्क को 15 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस फेसमास्क को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

सेब और अंडा – इस फेसमास्क को बनाने के लिए सेब को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर ब्लैंड करके पल्प बना लें। अब इसमें 2 अंडों का सफेद भाग और 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस फेसमास्क को 10 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। सेब चेहरे से मृत त्वचा हटाकर उसे टाइट करने में मदद करता है।

दही और अंडा – दही और अंडे से बना फेसमास्क त्वचा को टाइट करने में मदद करता है। दही में विटामिन और प्रोटीन होता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इस मास्क को बनाने के लिए 2 चम्मच दही, 2 चम्मच शहद और एक अंडे का सफेद भाग मिलाकर पेस्ट बना लें। इस फेसमास्क को 30 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। उसके बाद चेहरे को धो लें।

loading...