Friday , September 21 2018
Loading...

नारियल और अंडे के इस्तेमाल से मिलेगा रूखे बालों से छुटकारा

बालों के रूखे और बेजान होने की समस्या बेहद आम है। हर किसी के साथ कभी न कभी यह समस्या रहती है। ऐसे में लोग बाजार में बालों को मुलायम बनाने वाले प्रोडक्ट्स ढूंढते हैं। ये प्रोडक्ट्स केमिकल्स के इस्तेमाल से बने होते हैं जो आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में घरेलू नुस्खे इस समस्या से निबटने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये नुस्खे बेहद आसान और प्रभावी होते हैं। आइए, जानते हैं कि ये नुस्खे क्या हैं –

अंडा – रूखे और बेजान बालों को मुलायम बनाने के लिए अंडे का इस्तेमाल सबसे बेहतर है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फैटी एसिड्स और लैक्टिन होता है जो बालों की मरम्मत करता है। बालों में चमक आती है। ऑलिव ऑयल के साथ अंडे का इस्तेमाल करने से ज्यादा लाभ मिलता है। मेथी के साथ भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए अंडे और मेथी के पेस्ट को एक साथ मिलाकर मिश्रण बना लें। अब इसे अपने सर पर लगायें। 30 मिनट तक लगा कर रखें। और उसके बाद बाल धो लें। इससे आपके बाल बहुत चमकदार होंगे।

Loading...

करी पत्ता – करी पत्ते में विटामिन, कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस होता है। जो रुखे बालों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके लिए 5-6 करी पत्ते का पेस्ट बनाकर उसमें नारियल का तेल डालकर गर्म कर लें। अब इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद शैम्पू से बालों को धो लें।

loading...

नारियल – नारियल के तेल और उसके दूध में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते है। अन्य तेलों की तुलना में यह तेल आपके बालों को ज्यादा तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए नारियल के प्राकृतिक दूध को दही और शहद के साथ मिलाकर उसे अपने सर पर लगायें। कुछ देर रखने के बाद शैम्पू से अपने बाल धो लें। आप चाहे तो इस दूध में मेथी के बीज तथा काली मिर्च भी मिला सकते हैं।

गर्म तेल – स्कैल्प की सही तरीके से मालिश करने से बालों के फॉलिकल में रक्त का संचार बेहतर होता है। इससे जड़ों को मजबूती मिलती है। सिर की मालिश करने से तनाव भी दूर होता है। मालिश करने के लिए आप नारियल तेल, ऑलिव ऑयल, बादाम तेल, कैस्टर ऑयल या आंवले के तेल में से किसी एक का इस्तेमाल कर सकते हैं। तेल लगाने के आधा घंटे बाद बाल धो लें। ऐसा करने से आपके बाल शाइनी और मुलायम हो जाएंगे।

Loading...
loading...