Friday , September 21 2018
Loading...

बिम्सटेक शिखर सम्मेलन का आज दूसरा दिन, जाने आज क्या हो सकता है कुछ खास

‘शांतिपूर्ण समृद्धि और सतत बंगाल की खाड़ी’ विषय पर आयोजित बिम्सटेक के दो दिवसीय चौथे शिखर सम्मेलन का आज दूसरा दिन है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिम्सटेक के सदस्य देशों के नेताओं की मुलाकातें और बैठकें होंगी। इसके बाद बिम्सटेक का समापन सत्र होगा। सम्मेलन के बाद संयुक्त घोषणा पत्र भी जारी किया जाएगा।

इससे पहले बिम्सटेक शिखर सम्मेलन के पहले दिन गुरुवार को नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने सम्मेलन का उद्घाटन किया। इसके बाद पीएम मोदी ने शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत बिम्सटेक के सभी सदस्य देशों के साथ सभी प्रकार का क्षेत्रीय संपर्क बढ़ाकर आतंक और नशीली दवाइयों की तस्करी पर करारी चोट करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

उन्होंने हिंदी में भाषण देते हुए कहा, मेरा यकीन है कि इस क्षेत्र के सभी देशों के बीच व्यापारिक संपर्क, आर्थिक संपर्क, यातायात संपर्क, डिजिटल संपर्क और आम जन से आम जन के बीच संपर्क की बड़ी संभावना है।

Loading...

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में कोई देश ऐसा नहीं है, जो आतंक और नशीली दवाओं की तस्करी जैसे अंतर-देशीय अपराधों से नहीं जूझ रहा है। उन्होंने इसके लिए संयुक्त फ्रेमवर्क तैयार करने की आवश्यकता जताई। उन्होंने सभी सदस्य देशों को आपदा राहत अभियानों और मानवीय सहायता से जुड़े मुद्दों के लिए आपस में ‘सहयोग और समन्वय’ का नारा दिया।

loading...
Loading...
loading...