Sunday , September 23 2018
Loading...
Breaking News

गर्मी में रामबाण है कच्चा प्याज, जाने क्या है इसमें ऐसा कुछ खास

गर्मियों में चिलचिलाती धूप से हमारे शरीर को कई तरह के नुकसान होते हैं। जिसमें स्किन एलर्जी से लेकर सिर दर्द और लू लगना शामिल हैं। गर्मी के मौसम ऐसे कई बीमारियों से छुटाकारा पाने के लिए कच्चा प्याज काफी कारगर साबित होता है। क्योंकि प्याज में कई एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो मानव शरीर में मौजूद मुक्त कणों को निष्क्रिय करने में बहुत प्रभावी होते हैं। इसलिए प्याज का इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है। इसमें विटामिन, खनिज और आर्गेनिक यौगिक मौजूद होते हैं। वहीं कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, सेलेनियम और फास्फोरस जैसे खनिज भी प्याज में प्रचूर मात्रा में होते हैं। यह विटामिन सी, विटामिन बी 6 और फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। प्याज के सेवन से कम भूख लगने और एथरोस्क्लेरोसिस से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा पुराने अस्थमा, एलर्जी ब्रोंकाइटिस, आम सर्दी से संबंधित खांसी और ठंडे सिंड्रोम वाले रोगियों के लिए प्याज किसी रामबाण से कम नहीं होता। आइए जानते हैं कच्चे प्याज के फायदे।

स्किन प्रॉब्लम के लिए : गर्मियों के मौसम में कई तरह की स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं, जैसे एलर्जी, रैशेज और मुंहासे। ऐसे में कच्चे प्याज का इस्तेमाल काफी लाभदायक होता है। इसे शहद या जैतून के तेल के साथ मिलाकर मुंहासों पर लगाने से फायदा होता है। इसके अलावा प्याज में मौजूद सक्रिय यौगिक मुंहासे की वजह हुई लालिमा और सूजन को कम कर सकते हैं।

Loading...

हार्ट प्रॉब्लम : प्याज को ब्लड थिनर भी कहा जाता है, यह लाल रक्त कोशिकाओं को एक जगह इकट्ठा होकर जमने से रोकता है। जिससे हार्ट प्रॉब्लम होने का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है। प्याज का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है।

loading...

बालों के लिए : प्याज बालों के लिए काफी लाभदायक होता है। सिर की जूंओं से छुटकारा पाने और बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल करें। प्याज के रस में नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर सिर की मालिश करने से फायदा होता है। यह प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में भी काम करता है।

पेट के लिए : जिन लोगों भूख कम लगती है उनके लिए प्याज का सेवन काफी लाभदायक होता है। इसके सेवन से भूख का बढ़ना, जिगर, तिल्ली और पित्त में लाभ होता है। वहीं गैस, अफारा और पेट की समस्याओं से राहत मिलती है।

कान दर्द : कान के दर्द में प्याज का इस्तेमाल काफी कारगर साबित होता है। प्याज के रस की कुछ बूदें रूई के एक टुकड़े के माध्यम से कान में डालें। इससे कान दर्द में राहत मिलती है।

 

बच्चों के लिए : छोटे बच्चों के कफ रोगों में प्याज कारगर होता है। इसके 5-10 मिलीलीटर रस में 10 ग्राम शक्कर मिलाकर बच्चे को देने से लाभ होता है। इसके अलावा प्याज को पीसकर पानी में उबालकर देने से कफ रोगों में लाभ होता है। इससे कफ पतला होकर बाहर निकल जाता है, घबराहट कम हो जाती है और पित्त भी बाहर निकल जाता है।

Loading...
loading...