Sunday , September 23 2018
Loading...
Breaking News

शोध का दावा, कैंसर दे सकता है आपका टूथपेस्ट

दांतों की अच्छी तरह से सफाई के लिए तथा सांसों को स्वच्छ रखने के लिए हम ब्रश करते हुए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। बाजार में ऐसे अलग-अलग क्वालिटी के तमाम टूथपेस्ट्स मौजूद हैं जो दांत सफेद बनाने तथा बैक्टीरिया से लड़ने का दावा करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ये टूथ पेस्ट आपको कैंसर जैसी घातक बीमारी दे सकते हैं। अमेरिका से प्रकाशित एक पत्रिका साइंस ट्रांसलेशनल मेडिसीन में इस बात का दावा किया गया है। शोध में कहा गया है कि टूथपेस्ट में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल ट्राइक्लोसन के इस्तेमाल से बड़ी आंत में सूजन और कैंसर का खतरा होता है। ऐसे में अपने दांतों तथा सेहत को बचाने के लिए आप दूसरे विकल्पों पर विचार कर सकते हैं। आज हम आपके सामने ऐसे ही कुछ विकल्प रखने वाले हैं जो टूथपेस्ट की जगह इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

1. नारियल का तेल – इसे बनाने के लिए आपको 100 ग्राम नारियल तेल, 20 ग्राम खाने का सोडा, 50 ग्राम हल्दी पाउडर, 5 ग्राम पुदीने का सत्व की जरूरत होगी। एक कटोरे में ये सारी सामग्री मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे एक मेंहदी की कीप की तरह एक कीप बनाकर उसमें भरें और फ्रीज में रख दें। इससे मिश्रण थोड़ा कठोर हो जाएगा। ब्रश करने के लिए इसे आगे से थोड़ा काटें। इस पेस्ट से कोई झाग नहीं निकलेगा लेकिन यह आपके दातों को काफी मजबूत और सेहतमंद बनाएगा।

Loading...

2. हल्दी – हल्दी का मंजन दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मंजन बनाने के लिए हल्दी की गांठ को धीमी आंच पर भूनकर इसे बारीक पीसकर कपड़े से छान लें। अब इसमें थोड़ा-सा सेंधा नमक मिलाकर सुबह व शाम को भोजन से पूर्व इसका मंजन करें। आपके दांतों से जुड़ी सभी परेशानियां इससे दूर हो जाएंगी।

loading...

3. सरसो का तेल – सरसों के तेल का दंत मंजन प्रतिदिन करने से दांतों से सम्‍बन्धित सभी परेशनियां दूर होती है। इसे बनाने के लिए 60 मिलीलीटर सरसों के तेल में 5-6 लहसुन की कलियां पीसकर गर्म करें। अब इसमें 30 ग्राम भुनी हुई अजवायन और 15 ग्राम सेंधानमक मिलाकर मंजन तैयार करें। सुबह शाम यह मंजन करने से दंत रोग दूर होते हैं।

4. नीम – नीम के मंजन को प्रतिदिन करने से दांत साफ, चमकदार और मजबूत बनते हैं। साथ ही इसके इस्‍तेमाल से दांतों में कीड़ा भी नहीं लगता। नीम की टहनी को पत्तियों सहित छाया में सुखाकर आग में जला लें। अब इसकी राख में लौंग मिलाकर पीस लें और दंत मंजन बना लें। यह मंजन दांतों के लिए काफी लाभकारी होता है।

Loading...
loading...