Wednesday , November 14 2018
Loading...

दिल्ली में डीजल 70 के करीब

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी और डॉलर के मुकाबले रुपये के कमजोर होने की वजह से बुधवार को भी पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 13 पैसे प्रति लीटर जबकि डीजल की कीमत में 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। इसी के साथ दिल्ली में डीजल की कीमत 70 रुपये के करीब पहुंच गई है।

इंडियन ऑयल कारपोरेशन से मिली सूचना के मुताबिक बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल 78.18 रुपये प्रति लीटर और डीजल 69.75 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था। एक दिन पहले दोनों ईंधनों का भाव क्रमश: 78.05 रुपये और 69.61 रुपये प्रति लीटर था। पिछले 14 दिनों में दिल्ली में पेट्रोल 1.04 रुपये और डीजल 1.03 रुपये महंगा हो चुका है।

विश्लेषकों का कहना है कि अफ्रीका, वेनेजुएला और ईरान से कच्चे तेल की आपूर्ति में बाधा पहुंचने की खबर की वजह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमतों पर असर पड़ा है। इसी के साथ डॉलर के मुकाबले रुपये के विनिमय दर में भी लगातार परिवर्तन हो रहा है। यदि डॉलर और रुपया की विनिमय दर में एक रुपये का अंतर पड़ता है तो उसका असर पेट्रोल या डीजल की कीमतों पर 50 पैसे प्रति लीटर का पड़ता है।

Loading...

70.52 के नए तल पर रुपया
महीने के आखिर में डॉलर की मांग बढ़ने और विदेशी पूंजी की बाजार से निकासी के बीच रुपये ने बुधवार को डॉलर के मुकाबले 42 पैसे की गिरावट के साथ 70.52 का सर्वकालिक निचला स्तर छू लिया। तेल की ऊंची कीमतों के अलावा बैंकों और आयातकों की ओर से डॉलर की अधिक मांग के कारण रुपये पर दबाव दिखा। अंतर बैंक फॉरेक्स बाजार के डीलरों ने कहा कि इसके अलावा कुछ अन्य मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में आई मजबूती ने भी रुपये पर दबाव बढ़ाया है।

loading...

अमेरिका और मेक्सिको के बीच व्यापार समझौते से मिली राहत को इस चिंता ने बेअसर कर दिया कि अमेरिका और चीन का व्यापार युद्ध जल्द खत्म होने की संभावना नहीं है। देश के व्यापार घाटा में तेज बढ़ोतरी से भी रुपये की कमजोरी को बढ़ावा मिला है। व्यापार घाटा 18 अरब डॉलर पर पहुंच गया है, जो करीब पांच साल का सर्वाधिक है। इससे पिछले दिन रुपये में डॉलर के मुकाबले छह पैसे की मजबूती आई थी।

Loading...
loading...