Saturday , September 22 2018
Loading...
Breaking News

सल्फर और सेलेनियम से भरपूर लहसुन

लहसुन का इस्तेमाल केवल खाने को स्वादिष्ट बनाने तक सीमित नहीं है बल्कि सौंदर्य संबंधित समस्याओं के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे- बालों को ही ले लें। प्रदूषण और पोषक तत्वों की कमी की वजह से आजकल बालों का झड़ना एक आम समस्या है। हर कोई ही इससे परेशान है। ऐसे में आप लहसुन का इस्तेमाल कर बालों की इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं। लहसुन में बालों को फायदा पहुंचाने वाले सल्फर और सेलेनियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टी होती है। इससे आपके स्कैल्प्स बैक्टीरिया से सुरक्षित रहते हैं और बालों के झड़ने की संभावना कम होती है।

Garlic

कच्चा लहसुन विटामिन सी से भरपूर होता है। यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है। सेलेनियम से स्कैल्प में रक्त संचार बढ़ता है जिससे नए बालों के आने में मदद मिलती है। डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाने में भी लहसुन बेहद फायदेमंद होता है। आइए उन कुछ तरीकों के बारे में आपको बताते हैं जिनसे आप बालों के लिए लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Loading...

बालों के विकास के लिए – बारीक पीसा हुआ लहसुन लेकर उसमें थोड़ा शहद मिला लें। इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर लगाएं। तीस मिनट तक ऐसे ही रहने दें। अब बालों को धो लें।

loading...

हेयर लॉस रोकने के लिए – लहसुन को बारीक पीसकर उसमें गर्म नारियल का तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण से बालों पर मसाज करें। आधे घंटे तक इसे ऐसे ही रहने दें। बाद में पानी से बाल धो लें।

अदरक के साथ लहसुन – अदरक और लहसुमन को बारीक पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को किसी भी तेल के साथ भुनें। जब पेस्ट भूरा हो जाए तो आंच बंद कर दें। मिश्रण को ठंडा कर लें। अब इसमें से लहसुन-अदरक के गूदे को बाहर निकाल लें और बचे हुए तेल को बालों में लगाएं। 15 मिनट तक मसाज करें और आधे घंटे तक बालों को ऐसे ही रहने दें। बाद में बाल धो लें।

Loading...
loading...