Friday , November 16 2018
Loading...

कश्मीर विवाद सुलझाने के लिए इमरान सरकार ला रही है प्रस्ताव

इमरान खान के नेतृत्व में पाकिस्तान की सरकार एक ऐसे प्रस्ताव पर काम कर रही है जिससे कि कश्मीर मसला सुलझ सकता है। उनके मंत्रिमंडल के एक शीर्ष मंत्री ने इस बात का खुलासा किया है। पाकिस्तान के चैनल 24 से बात करते हुए मानवाधिकार मंत्री शिरीन मजारी ने उम्मीद जताई कि उनके प्रस्ताव का यह मसौदा अगले हफ्ते के आखिर तक आ जाएगा। एक बार यह तैयार हो जाए इसे वितरित कर दिया जाएगा।

शिरीन मजारी ने कहा, ‘हम इसे सभी साझेदारों के बीच वितरित करेंगे। इसे कैबिनेट और प्रधानमंत्री को दिखाएंगे।’ जब उनसे पूछा गया कि यह प्रस्ताव किस बारे में हैं तो उन्होंने कहा कि यह संघर्ष समाधान का मॉडल होगा। खान के नेतृत्व वाली सरकार कश्मीर मुद्दे पर प्रस्ताव ऐसे समय पर लेकर आई है जब यह साबित हो गया कि उसकी धरती से आतंकवाद संचालित होता है जिसका प्रभाव भारत और अफगानिस्तान पर पड़ता है।

इमरान खान की सरकार भारत के साथ कश्मीर मुद्दे पर समाधान की बात तो हमेशा करती रही है लेकिन सत्ता में आने के बाद उनकी तरफ से कोई ठोस संकेत नहीं मिले हैं। इसके साथ ही खान सीमा पर शांति की बात करते हैं लेकिन आतंकवाद पर लगाम लगाने को लेकर कुछ नहीं कहा है। जब अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने फोन पर उन्हें बधाई देते हुए पाकिस्तान से चल रहे आंतकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात की तो वह नाराज हो गए।

Loading...

केवल इतना ही नहीं पाकिस्तान की नई सरकार ने अमेरिका से अपने बयान को सही करने का बयान तक दे दिया। जब इंटरव्यू के दौरान मजारी से अमेरिका और पाकिस्तान के बीच पैदा हुए गतिरोध के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि खान ने फोन को एक अच्छे संकेत के तौर पर स्वीकार किया था लेकिन अमेरिकी विदेश विभाग ने इस भाव को विकृत कर दिया।

loading...
Loading...
loading...