Monday , November 19 2018
Loading...
Breaking News

पेप्सीको सीईओ इंदिरा नूई को मिलेगा गेम चेंजर अवार्ड

पेप्सिको की सीईओ इंद्रा नूई को एशिया गेम चेंजर अवार्ड, 2018 से सम्मानित किया जाएगा। एक वैश्विक सांस्कृतिक संगठन की ओर से नूई को यह पुरस्कार उनकी बिजनेस उपलब्धियों, मानवीय रिकॉर्ड और दुनियाभर में महिलाओं व लड़कियों की आवाज को बुलंद करने के लिए दिया जा रहा है। अक्टूबर में नूई को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

महिला सशक्तीकरण के लिए किया काम
एशिया सोसाइटी की अध्यक्ष और सीईओ जोसेट शीरन ने कहा, ‘नूई सही मायने में एक परिवर्तनकारी लीडर हैं। संयुक्त राष्ट्र में अपने कार्यकाल के दौरान मैं इस बात गवाह रही हूं कि पेप्सिको में रहते हुए नूई ने कैसे अपनी मानवीय जिम्मेदारियों का निर्वहन किया।

नूई ने महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए संयुक्त राष्ट्र के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम किया। इतना ही नहीं, उन्होंने वैश्विक जल और पर्यावरण को बेहतर बनाने की दिशा में भी अपना योगदान दिया। नूई जैसी महिला को सम्मानित करना एक महत्वपूर्ण पल होगा।’

Loading...

सीईओ पद छोड़ने का किया था ऐलान
भारतीय मूल की नूई ने हाल में ही पेप्सिको के सीईओ पद से हटने की घोषणा की थी। वह करीब 12 साल से इस पद पर हैं। पेप्सिको की भारतीय मूल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) इंद्रा नूई तीन अक्तूबर को अपना पद छोड़ेंगी। वह पिछले 24 साल से इस कंपनी से जुड़ी हैं।

loading...

हालांकि वह 2019 की शुरुआत तक कंपनी की चेयरमैन रहेंगी। कंपनी के अध्यक्ष रामोन लागुआर्ता को निदेशक मंडल ने नूई का उत्तराधिकारी चुना है। लागुआर्ता को कंपनी के निदेशक मंडल में भी शामिल किया गया है।

नहीं सोचा था पेप्सीको का सीईओ बनना
नूई ने बयान में कहा, ‘‘मैं भारत में पली बढ़ी हूं। मैंने कभी कल्पना भी नहीं की थी कि मुझे ऐसी असाधारण कंपनी की अगुवाई करने का मौका मिलेगा।’’ नूई ने कहा कि कंपनी काफी मजबूत स्थिति में है और आगे उसके काफी बेहतर दिन आएंगे।

2006 में बनी थी सीईओ
नूई 2006 में कंपनी की पहली महिला सीईओ बनी थी। अब अक्टूबर में वो इस पद से विदा लेंगी। हालांकि इसके बाद भी वो कंपनी से जुड़ी रहेंगी।

Loading...
loading...