Monday , November 19 2018
Loading...

हिमा दास ने राष्ट्रीय रिकार्ड के साथ जीता सिल्वर मेडल

18वें एशियन गेम्स में हिमा दास ने दो दिन में दूसरी बार महिला 400 मीटर में राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़कर रजत पदक जीता जबकि मोहम्मद अनस भी इसी वर्ग की पुरुष स्पर्धा में दूसरे स्थान पर रहे जिससे भारत के ट्रैक एवं फील्ड खिलाड़ियों के लिए रविवार का दिन काफी अच्छा रहा।

हिमा और अनस को इन स्पर्धाओं में रजत पदक का ही दावेदार माना जा रहा था क्योंकि इन स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी शीर्ष पर रहने के प्रबल दावेदार थे।

लंबी दूरी के धावक गोविंदन लक्ष्मणन ने पुरुष 10 हजार मीटर दौड़ तीसरे स्थान पर रहते हुए पूरी की लेकिन बाद में उन्हें दूसरी लेन में जाने के कारण आईएएएफ के नियमों के तहत डिस्क्वालीफाई कर दिया गया। उन्होंने 29 मिनट 44.91 सेकेंड का समय लिया था।

Loading...

हिमा ने 50.59 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक जीता और साथ ही दो दिन में दूसरी बार राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ा। बहरीन की सलवा नासेर ने खेलों के नए रिकार्ड 50 .09 सेकेंड के साथ सोने का तमगा अपनी झोली में डाला।

loading...

मौजूदा अंडर 20 विश्व चैंपियन हिमा ने कल 51.00 सेकेंड के राष्ट्रीय रिकार्ड के साथ फाइनल में जगह बनाई थी। उन्होंने 2004 में चेन्नई में मनजीत कौर (51.05 सेकेंड) के बनाए 14 साल पुराने रिकार्ड में सुधार किया।

नाइजीरिया में जन्मीं और 2017 विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता सलवा ने हालांकि स्वर्ण पदक जीतने के लिए अधिक पसीना नहीं बहाना पड़ा। वह इस साल डाइमंड लीग सीरीज के चार चरण जीत चुकी हैं।

महिला 400 मीटर में चुनौती पेश कर रही एक अन्य भारतीय निर्मला शेरॉन 52 . 96 सेकेंड के साथ चौथे स्थान पर रही। मनजीत कौर के 2006 दोहा खेलों में पदक जीतने के बाद इस स्पर्धा में यह भारत का पहला पदक है।

पुरुष 400 मीटर में एशियाई चैंपियन अनस ने 45 . 69 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक जीता। मौजूदा सत्र में एशिया में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कतर के हसन अब्दालेलाह 44 .89 सेकेंड के साथ शीर्ष पर रहे।

राजीव आरोकिया 45 .84 सेकेंड के समय के साथ चौथे स्थान पर रहे।

अनस ने हांफते हुए कहा, ‘मुझे नहीं पता कि फाइनल में मुझे क्या हो गया था। मैं बेहतर दौड़ सकता था लेकिन मैं रजत पदक से खुश हूं।’

स्वदेश में विनाशकारी बाढ़ से जूझ रहे अपने राज्य के लोगों को यह पदक समर्पित करते हुए केरल के अनस ने कहा, ‘मैंने एशियाई खेलों में पदक को लक्ष्य बनाया था और मैंने यह हासिल कर लिया। अब्दालेलाह आसानी से जीत गया। मैं वीडियो देखकर आकलन करूंगा कि क्या गलत हुआ।’

अनस ने कहा कि 400 मीटर मिश्रित रिले की नई स्पर्धा की तैयारी के लिए वह पुरुष 200 मीटर से हट सकते हैं। पुरुष लंबी कूद में मुरली श्रीशंकर 7.95 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ छठे स्थान पर रहे।

इस बीच दुती चंद ने सेमीफाइनल एक में 11 .43 सेकेंड के समय के साथ महिला 100 मीटर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। वह ओल्गा सफरोनोवा और बहरीन की हजर अलखाल्दी के बाद तीसरे स्थान पर रही।

हजर और दुती ने समान समय में दौड़ पूरी की थी लेकिन बहरीन की खिलाड़ी ने फोटो फिनिश में भारतीय खिलाड़ी को तीसरे स्थान पर धकेल दिय।

दुती का यह प्रदर्शन उनके राष्ट्रीय रिकार्ड (11 .29 सेकेंड) से खराब है।

एशियाई चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता अनु राघवन ने महिला 400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में जगह बनाई। केरल की इस 25 साल की खिलाड़ी हीट दो में तीसरा सबसे तेज समय निकाला और वह 56 . 77 सेकेंड के साथ ओवरआल भी तीसरे स्थान पर रही।

जौना मुर्मू हारने वाली खिलाड़ियों में दूसरे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ फाइनल में जगह बनाने में सफल रही।

Loading...
loading...