Wednesday , September 26 2018
Loading...
Breaking News

WhatsApp डिलीट करने जा रहा है सारा डाटा

सोशल मीडिया की मशहूर मैसेजिंग एप व्हाट्सएप जल्द ही आपका सारा डाटा डिलीट करने जा रहा है। दरअसल व्हाट्सएप ने अपने सिस्टम में कुछ बदलाव किए हैं, जिसके बाद व्हाट्सएप अपने यूजर्स का पुराना सारा डाटा डिलीट करेगा। व्हाट्सएप यूजर्स पूरी दुनिया में करोड़ो-अरबों की तादाद में हैं। ऐसे में व्हाट्सएप में हो रहे बदलावों का काफी लोगों पर असर पड़ेगा। खबर आ रही है कि व्हाट्सएप और गूगल के बीच एक डील हुई है, जिसके तहत आप अपना सारा डाटा, जिसमें तस्वीरें, वीडियो और ऑडियो फाइल गूगल के गूगल ड्राइव स्पेस एप में बैकअप लेकर सेव कर सकते हैं। खास बात ये है कि इस बैकअप के लिए यूजर्स को कोई चार्ज भी नहीं देना पड़ेगा।

मिरर ऑनलाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप और गूगल के बीच हुई इस डील के तहत गूगल व्हाट्सएप यूजर्स का 15जीबी डाटा मुफ्त में बैकअप करेगा। यूजर्स के लिए बुरी खबर ये है कि बैक-अप की इस प्रक्रिया में यूजर्स का गूगल बैकअप के अलावा बाकी सारा डाटा जैसे पुरानी चैट हिस्ट्री, तस्वीरें और वीडियो डिलीट हो सकते हैं। इसलिए यदि आपने 12 नवंबर से अपने अकाउंट का बैक-अप नहीं लिया है तो आप बैकअप लेकर अपना डाटा बचा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि यदि आपने 1 साल से भी ज्यादा वक्त से अपने अकाउंट का बैक-अप नहीं लिया है तो 12 नवंबर से पुराना डाटा आपको खोना ही पड़ेगा।

Loading...

गूगल ने यूजर्स को सलाह दी है कि वह अपने व्हाट्सएप अकाउंट का बैक-अप मैन्युली लें। मैन्युली डाटा का बैक-अप लेने के लिए सबसे पहले यूजर को अपने फोन में गूगल ड्राइव सेटअप एप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद यूजर को व्हाट्सएप से मेन्यु, सेटिंग, चैट और उसके बाद चैट बैकअप का ऑप्शन खोलना होगा। इसके बाद बैक-अप ऑप्शन सलेक्ट करने के बाद गूगल ड्राइव ऑटोमैटिक तरीके से आपके डाटा का बैक-अप लेने लगेगा। बताते चलें कि बैक-अप की यह प्रक्रिया इंटरनेट की मदद से होगी, इसलिए बैक-अप लेने से पहले इंटरनेट कनेक्शन की उपलब्धता सुनिश्चित कर लें।

loading...
Loading...
loading...