Friday , November 16 2018
Loading...

शार्दुल का हुआ सिल्वर तो कबड्डी में ऐतिहासिक हार

इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबर्ग में चल रहे 18वें एशियन गेम्स में पांचवें दिन का खेल खत्म हो गया। गुरुवार को भारतीय टीम ने एक सिल्वर, 2 ब्रॉन्ज हासिल किए। 15 वर्षीय शार्दुल विहान ने जहां चांदी पर निशाना लगाया तो टेनिस की सिंगल इवेंट में ब्रॉन्ज जीत अंकिता रैना सानिया मिर्जा के बाद एशियाड में मेडल जीतने वाली दूसरी भारतीय टेनिस खिलाड़ी बनी।

कबड्डी के सेमीफाइनल में भारतीय टीम को अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा। कबड्डी के इतिहास में इसे सबसे बड़ा उलटफेर माना जा रहा है कि भारतीय टीम फाइनल में प्रवेश नहीं कर पाई। इस तरह कुल 4 गोल्ड, 4 सिल्वर और 10 कांस्य के साथ भारत की मेडल टेली 18 तक पहुंच चुकी है।

Loading...

लाइव अपडेट्स

loading...

-तैराकी- 17 वर्षीय तैराक 200 मीटर बैकस्ट्रोक फाइनल में हाथ आई मायूसी। श्रीहरि नटराज फाइनल में छठवे पायदान पर रहे। गोल्ड चीन के पास।

– भारतीय पुरुष कबड्डी टीम 28 साल में पहली बार एशियाई खेलों के फाइनल में नहीं पहुंची। ईरान के हाथों भारत को 17-27 की शिकस्त झेलनी पड़ी।

– भारतीय कबड्डी टीम हुई ऑलआउट, ईरान ने 24-14 के स्कोर में 10 अंक की बढ़त बनाई।

– भारतीय टीम पर दबाव बढ़ता हुआ। कबड्डी मैच में ईरान 16-12 की बढ़त पर।

– भारतीय पुरुष कबड्डी टीम और ईरान के बीक मुकाबला बेहद रोमांचक मोड़ पर है। भारतीय टीम फ़िलहाल 11-9 की बढ़त पर है।

– जिम्नास्टिक – आर्टिस्टिक जिमनास्ट में भारतीय टीम को हाथ लगी निराशा

– शूटिंग- 15 साल के शार्दुल विहान ने कमाल कर दिया। मेंस डबल ट्रैप शूटिंग फाइनल में अपने अचूक निशाने के बूते शार्दुल भारत को पदक दिलाने में कामयाब रहे। शर्दुल और कोरिया के शूटर के बीच अब गोल्ड मेडल के लिए कड़ी टक्कर चली, लेकिन महज एक अंक से शार्दुल देश को गोल्ड दिलाने से चूक गए। अब पदकों की संख्या को 17 पर पहुंच गई है।

स्कूल जाने की उम्र में देश का नाम किया रोशन, शार्दुल विहान ने लगाया सिल्वर पर निशाना

– कबड्डी- भारतीय महिला टीम ने चाइनीज ताइपे को 27-14 से हराते हुए फाइनल में किया प्रवेश। यानी भारतीय टीम का रजत मेडल पक्का।

-वेटलिफ्टिंग – भारत के अजय सिंह मेडल की दौड़ से बाहर हो गए हैं. वेटलिफ्टिंग में भारत को निराशा हाथ लगी।

– भारत को पांचवें दिन सिर्फ एक मेडल मिला है। अंकिता रैना ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। इसके बाद मेडल तालिका में भारत फिसलकर 9वें स्थान पर पहुंच गया है। रोइंग में भारत ने पांच मेडल गंवाए। ताजा मेडल तालिका इस प्रकार है:


बैडमिंटन- भारतीय स्टार शटलर साइना नेहवाल सिंग्लस के अगले राउंड में। अपने पहले मैच में उन्होंने बेहद आसानी से ईरानी शटलर को मात दी।

– बैडमिंटन- स्टार महिला शटलर पीवी सिंधु भी महिला सिंगल्स के अपने पहले मैच में जीती। तीसरी वरीयता प्राप्त सिंधु को मैच में जबरदस्त संघर्ष करना पड़ा। हालांकि, अंत में वह विएतनाम की वु थी ट्रांग को तीन सेटों के कड़े मुकाबले में 21-10, 12-21, 23-21 से मात देने में कामयाब रही।

– अंकिता रैना महिला सिंगल्स में विश्व नंबर-34 शुआई झांग से सेमीफाइनल में 4-6, 6-7 से हारी। भारत को ब्रॉन्ज मेडल मिला।

– भारतीय जोड़ी रोहन बोपन्ना और दिविज शरण ने भारत के पदक पक्का कर दिया है। भारतीय जोड़ी ने जापान के शिमाबुकारो शो और उसेगी काएतो को 4-6, 6-3, 10-6 से हराकर पुरुष डबल्स के फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

– सात्विकराज/चिराग शेट्टी ने पुरुष डबल्स के प्री-क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है। पहले राउंड में भारतीय जोड़ी ने आसानी से 21-12, 21-14 से जीत दर्ज की।

– वर्षा वर्मन महिलाओं की डबल ट्रैप फाइनल में लगातार पांचवें स्थान पर बनी हुई हैं। उन्होंने 96 का स्कोर कर लिया है। वहीं श्रेयसी सिंह ने भी अपने प्रदर्शन में सुधार किया और 71 के स्कोर के साथ सातवें स्थान पर पहुंची।

– भारतीय आर्चर दीपिका कुमारी महिला व्यक्तिगत 1/8 एलिमिनेशन प्री-क्वार्टरफाइनल में चीनी ताइपे की ली चिएन यिंग से 3-7 से मात खा गईं। वहीं रिकर्व पुरुष व्यक्तिगत 1/8 एलिमिनेशन में भारत के अतानु दास ने कजाख्स्तान के गैंकिन डेनिस को मात देकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। विश्वास को कजाख्स्तान के इल्फत अबदुलिन के हाथों 1-7 की शिकस्त सहनी पड़ी।

– भारतीय निशानेबाज वर्षा वर्मन महिलाओं की डबल ट्रैप शूटिंग स्पर्धा में 72 अंकों के साथ फिलहाल पांचवें स्थान पर हैं। श्रेयसी सिंह 45 के स्कोर के साथ 9वें स्थान पर हैं।

– भारतीय महिला डबल्स जोड़ी अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी ने अंतिम-16 में प्रवेश कर लिया है। भारतीय जोड़ी ने हांगकांग की विंग युंग एनजी और यूंग एनजीए टिंग को महिला डबल्स के मुकाबले में 21-16, 21-15 से मात दी।

– चंपा मौर्य मेडल जीतने से चूकी। महिलाओं की कैनाए सिंगल फाइनल में चंपा का स्कोर 161.63 रहा। चीन की शि चेन ने 110.32 अंकों के साथ गोल्ड मेडल जीता जबकि चीनी ताइपे की वेइहान चेन ने सिल्वर। थाईलैंड की अतचरापोर्न डुआंग्लवा ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।

– भारत के आर्चर विश्वास और अतानु दास ने रिकर्व पुरुष व्यक्तिगत स्पर्धा के प्री-क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है। विश्वास ने मंगोलिया के पुरेवसुरेन बटा को 6-2 से मात दी जबकि दास ने उत्तर कोरिया के योंग वोन पाक को 7-3 से हराया।

– भारतीय आर्चर दीपिका कुमारी ने दक्षिण कोरिया की री जि यांग को रिकर्व महिला व्यक्तिगत 1/16 एलिमिनेशन में 6-2 से हराकर प्री-क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। प्रोमिला दाईमरी को मंगोलिया की उरनटुंगालग बिशिंदे ने 6-2 से हराकर बाहर किया।

– भारतीय रोइंग टीम पुरुषों की लाइटवेट चार फाइनल में चौथे स्थान पर रही और मेडल जीतने से चूकी। भोपाल सिंह, जगवीर सिंह, तेजस हनमंत शिंदे और प्रणय गणेश नौकरकर ने 6:43.20 के समय में रेस पूरी की। चीन ने गोल्ड मेडल जीता जबकि इंडोनेशिया ने सिल्वर और उज्बेकिस्तान ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।

– मलकीत सिंह और गुरिंदर सिंह की जोड़ी पुरुषों के पेयर फाइनल में चौथे स्थान पर रही और मेडल जीतने से चूकी। भारतीय रोइंग जोड़ी ने फाइनल रेस 7:10.86 के समय में पूरी की। चीन ने इस स्पर्धा का गोल्ड जीता जबकि उज्बेकिस्तान ने सिल्वर और जापान ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।

– कजाख्स्तान ने भारत को महिला वॉलीबॉल के पूल बी के मुकाबले में 25-8, 25-19 और 25-23 से हराया।

– भारतीय स्क्वॉश खिलाड़ी हरिंदर पाल सिंह ने कोरिया के यूंगजो को 3-0 से मात दी और पुरुष सिंगल्स के अंतिम-16 में प्रवेश किया।

– भारत के स्क्वॉश खिलाड़ी सौरव घोषाल ने श्रीलंका के मोहोमेद शामिल मुख्तार वकील को 3-0 से हराकर पुरुषों के अंतिम-16 राउंड में प्रवेश किया।

– भारतीय रोअर्स संजुक्ता डुंग और हरप्रीत कौर की जोड़ी महिलाओं की पेयर फाइनल्स में ग्रुप बी में शीर्ष पर रहीं।

– सयाली राजेंद्र शेलके और पूजा मेडल की दौड़ से बाहर हुईं। रोइंग में महिलाओं की डबल स्कल्स स्पर्धा में यह जोड़ी अंतिम स्थान पर रही।

– श्रीहरि नटराज अपनी हीट में तीसरे स्थान पर रहते हुए पुरुषों की 200 मीटर बेकस्ट्रोक के फाइनल के लिए क्वालिफाई करने में कामयाब रहे। उन्होंने 2:02.97 के समय में अपनी हीट पूरी की।

– भारतीय टीम रोइंग में एक और मेडल चूकी। दत्तु भोकनल के बाद ओम प्रकाश और स्वर्ण सिंह की जोड़ी पुरुषों की डबल स्कल्स फाइनल में 6:50.91 का समय निकालकर चौथे स्थान पर रहे।

– भारतीय तैराक विर्धवाल खाड़े ने पुरुषों की 50 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा के फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है। वहीं चंपा मोर्या ने कैनाए सिंगल महिला फाइनल में जगह बना ली है। चंपा सेमीफाइनल में 176.14 के स्कोर के साथ सातवें स्थान पर रहीं।

– भारत के स्टार रोअर दत्तु भोकनल मेडल की दौड़ बाहर हो गए हैं। पुरुषों की एकल स्कल्स फाइनल में दत्तु ने 8:28.56 के समय के साथ रेस पूरी की, लेकिन वह अंतिम स्थान पर रहे। जानकारी मिली है कि दत्तु पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे, जिसका असर उनके प्रदर्शन पर भी पड़ा।

– भारत के एरॉन एगनल डिसूजा पुरुषों की 100 मीटर फ्रीस्टाइल हीट में 51.50 सेकंड्स के समय के साथ पहले स्थान पर रहे।

पुरूष लाइटवेट फोर फाइनल

– भारत की दीक्षा डागर महिला व्यक्तिगत गोल्फ स्पर्धा में हिस्सा ले रही हैं और वह अभी शीर्ष पर हैं। इसके साथ ही सिफत सागू और ऋधिमा दिलावरी भी हिस्सा ले रही हैं जो अभी आठवें स्थार पर हैं।

– भारतीय तैराक विर्धवाल खाड़े ने पुरुषों की 50 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा के फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है। उन्होंने 24.09 सेकंड्स में लैप पूरा किया।

Loading...
loading...